Raksha Bandhan and Sawan Somwar Upay : इस साल सावन माह का समापन भी सोमवार के दिन ही हो रहा है. इस दिन व्रत रखना और भगवान शिव की पूजा करने की मान्यता है. सावन का अंतिम सोमवार 19 अगस्त को है. इस दिन रक्षाबंधन और शोभन योग रहेगा. इस दिन श्रवण नक्षत्र और धनिष्ठा भी बना रहेगा. इसके साथ ही चंद्रमा और शनि की कुंभ राशि में युति होने से गजकेसरी राजयोग का निर्माण होगा. वहीं, इस दिन चंद्रमा और गुरु एक दूसरे से केंद्र भाव में होंगे.

इसी के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग भी रहने वाला है. रवि योग सुबह 8 बजकर 10 मिनट से आरंभ होगा. सावन के अंतिम सोमवार पर 5 शुभ योग के साथ राजयोग का संयोग बहुत ही शुभ फल देने वाला है.

सावन के अंतिम सोमवार को कौन-कौन उपाय करने चाहिए (Raksha Bandhan and Sawan Somwar Upay)

  • सावन के अंतिम सोमवार पर शिव भक्तों पर भगवान शिव की विशेष कृपा रहेगी. ऐसे में शिव भक्तों का पूजा पाठ करने से अनंत फल की प्राप्ति होगी. इस दिन आप जो भी उपाय करेंगे वह आपको शुभ परिणाम देने वाले हैं. इसलिए इस दिन आप जो भी उपाय करेंगे उनका आपको कई गुना अधिक फल प्राप्त होगा.
  • सावन के अंतिम सोमवार पर भगवान शिव को राखी जरूर अर्पित करें. इस दिन रक्षाबंधन भी हैं. आप ऐसे में रक्षाबंधन की शुरुआत भगवान शिव को राखी अर्पित करने से करें. साथ भी भगवान कृष्ण को भी राखी अर्पित करें.
  • सावन के अंतिम सोमवार को शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चंदन लगाकर भगवान शिव को अर्पित करें. साथ ही इस दिन बेलपत्र के पेड़ के पास घी का दीपक भी जलाएं. ऐसे करने से आपको आर्थिक लाभ मिलेगा.
  • जिन युवक युवतियों के विवाह में बाधा आ रही है तो वह सावन के अंतिम सोमवार पर भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक जरुर करें और शिवलिंग पर 5 नारियल जरुर चढ़ाएं.