Most ducks in Test : टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले खिलाड़ियों में कोर्टनी वॉल्श, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस मार्टिन, ग्लेन मैक्ग्रा और इशांत शर्मा जैसे क्रिकेटर शामिल हैं.

क्रिकेट का टेस्ट फॉर्मेट चुनौतियों से भरा माना जाता है. यहां बल्लेबाजों को सब्र रखना होता है. क्रीज पर वक्त बिताना पड़ता है, क्योंकि 5 दिनों तक चलने वाले इस फॉर्मेट में जल्दबाजी कई बार उल्टी पड़ जाती है. टेस्ट क्रिकेट का इतिहास देखने पर यह समझ आता है कि यहां बल्लेबाज समय लेकर रन बनाते हैं. हालांकि कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो जब-जब क्रीज पर आते और बिना खाता खोले ही वापस लौट गए. ऐसे खिलाड़ियों में टीम इंडिया का एक तेज गेंदबाज भी शामिल है. हम आपके लिए उन 5 क्रिकेटर्स की लिस्ट लाए हैं, जो टेस्ट में सबसे ज्यादा बार डक पर आउट हुए. इस लिस्ट में नंबर 1 पर कोर्टनी वॉल्श हैं.

कोर्टनी वॉल्श (Most ducks in Test)

कोर्टनी वॉल्श वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर हैं. वो अपने जमाने के सबसे घातक गेंदबाजों में शामिल हैं, उनके सामने रन बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल होता था. हालांकि गेंदबाज होने के नाते उनकी बैटिंग में दम नहीं था. इसलिए वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा जीरो पर आउट होने वाले क्रिकेटर हैं.

43 बार जीरो पर आउट हुए

कोर्टनी वॉल्श ने अपने करियर में विंडीज टीम के लिए 1984 से लेकर 2001 तक क्रिकेट खेला. इस दौरान विरोधी टीमों के गेंदबाजों ने उन्हें 43 बार जीरो पर आउट किया. उनके नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा बार टेस्ट में डक आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा डक आउट होने वाले क्रिकेटर

  • कोर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज)- 132 टेस्ट मैचों की 185 पारियों में 43 बार डक पर आउट.
  • स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)- 167 टेस्ट की 244 पारियों में 39 बार डक पर आउट.
  • क्रिस मार्टिन (न्यूजीलैंड)- 71 टेस्ट की 104 पारियों में 36 बार खाता नहीं खुला.
  • ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)-  124 टेस्ट की 138 पारियों में 35 बार जीरो पर आउट.
  • इशांत शर्मा (इंडिया)- 105 टेस्ट मैचों की 142 पारियों में 34 बार जीरो पर आउट.