Joe Root : इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5 हजार रन पूरे करने के लिए 402 रन चाहिए हैं. अगर वो इस आंकड़े तक पहुंचते हैं तो इतिहास रचा जाएगा. 4 हजार का रिकॉर्ड भी  रूट के नाम ही है.

जो रूट…इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज. इसलिए चर्चा में हैं, क्योंकि वो एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर खड़े हैं. अगर रूट के बल्ले से 402 रन निकले तो एक इतिहास रचा जाएगा. रूट कुछ ऐसा कर जाएंगे, जो आज से पहले कभी ना हुआ..ना कोई दूसरा खिलाड़ी उनके आसपास है. इस वक्त ये खिलाड़ी अपनी टीम के साथ श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट खेल रहा है.

श्रीलंका ने पहली पारी में 236 रन बनाए हैं. अब इंग्लैंड पहली पारी में बैटिंग कर रही है. रूट की बारी आना बाकी है. ऐसे में उन पर सबकी नजर है, क्योंकि यह स्टार बल्लेबाज रिकॉर्ड बुक हिलाने के बेहद करीब है. अगर रूट श्रीलंका के खिलाफ जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 402 रन बना देते हैं तो कमाल हो जाएगा.

दरअसल, ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत  इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है. रूट इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में हैं. वो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 5 हजार रन पूरे कर सकते हैं. इसके लिए 402 रनों की दरकार है. रूट इस आंकड़े तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले और इकलौते क्रिकेटर बनेंगे, उनके आसपास भी कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं है. इस चैंपियनशिप में वो 4 हजार रन बनाने वाले भी पहले क्रिकेटर हैं. अब 5 हजार रनों का आंकड़ा पार कर सकते हैं.

56 टेस्ट में 4598 रन

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में जो रूट ने 56 टेस्ट खेले. 100 पारियों में उन्होंने 49.97 के दमदार औसत से 4598 रन अपने नाम किए हैं. इस दौरान उन्होंने 14 शतक और 19 फिफ्टी जमाई हैं.

रोहित-कोहली बहुत पीछे

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जो रूट के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन हैं, जिन्होंने 45 टेस्ट की 82 पारियों में 3904 रन बनाए हैं. रूट के अलावा कोई भी बल्लेबाज 4 हजार रन भी पूरे नहीं कर पाया. है. इस लिस्ट में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा 2552 के साथ नंबर 8 जबकि विराट कोहली 2235 रनों के साथ 14वें नंबर पर हैं.