Tata Retail Star Bazaar : टाटा समूह में नई पीढ़ी का दौर शुरू हो गया है. 32 वर्षीय नेविल टाटा ने स्टार बाजार के मुखिया का पदभार संभाल लिया है. स्टार बाजार टाटा समूह के खुदरा कारोबार का हिस्सा है. नेविल टाटा संस के चेयरमैन एमिरेट्स रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा के बेटे हैं.

नोएल ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन हैं. नेविल इससे पहले ट्रेंट हाइपरमार्केट के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक थे. ट्रेंट लिमिटेड के पास हाइपरमार्केट इकाई स्टार बाजार के अलावा वेस्टसाइड, जूडियो और जारा जैसे ब्रांड हैं. नेविल 2016 से ट्रेंट लिमिटेड से जुड़े हैं. उन्होंने जूडियो का प्रबंधन किया था, जो आज देश के प्रमुख परिधान ब्रांडों में से एक है.

नेविल को आने वाले दिनों में हाइपरमार्केट का सीईओ या कार्यकारी निदेशक बनाया जा सकता है. इस खुदरा उद्योग में नेविल का सीधा मुकाबला ईशा अंबानी से होगा, जो अपने पिता मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज का खुदरा कारोबार संभाल रही हैं.

नोएल टाटा की बेटियां भी टाटा ग्रुप में सक्रिय

नोएल टाटा की बेटियां लिया टाटा और माया टाटा भी कंपनी के काम में सक्रिय हैं. 39 वर्षीय लिया को इंडियन होटल्स के गेटवे ब्रांड की जिम्मेदारी दी गई है. 36 वर्षीय माया की रुचि नई तकनीक और एनालिटिक्स में है. टाटा डिजिटल में काम कर रहे हैं.

लिया, माया और नेविल भी अपने पिता नोएल टाटा की तरह सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट से जुड़े 5 ट्रस्ट में ट्रस्टी बन गए हैं. इन दोनों ट्रस्ट की टाटा संस में 66% हिस्सेदारी है.

रिटेल में अपैरल की बड़ी हिस्सेदारी, मार्जिन भी ज्यादा

कंसल्टिंग फर्म वजीर एडवाइजर्स के मुताबिक, 5% की सालाना बिक्री वृद्धि दर के साथ भारत का रिटेल बाजार 2026 तक 14.26 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा. इसमें अपैरल की सबसे बड़ी हिस्सेदारी होगी. इसमें फूड और ग्रॉसरी शामिल नहीं है. इनके साथ, 2033 तक खुदरा बाजार का मूल्य 168 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है. वर्तमान में, यह 69 लाख करोड़ रुपये का है.