ललित सिंह ठाकुर, राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में भाजपा और कांग्रेस जनप्रतिनिधियों ने मिलकर अपनी जनता के हित में नगर निगम आयुक्त के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. पार्षदों ने शहर के रानीसागर में स्थित चौपाटी के अंदर निगम 28 लाख रुपये की लागत से बनने जा रही हाईटेक सुलभ शौचालय के खिलाफ आज विरोध प्रदर्शन और चक्काजाम कर दिया.  

बता दें, हाईटेक सुलभ शौचालय के खिलाफ दोनों पार्टियों के पार्षदों ने एकजुटता दिखाते हुए शहर के फुर्सत पल चौक पर चक्काजाम कर दिया. जिसके चलते फुर्सत पल चौक से स्टेडियम चौक और महामाया चौक तक लगा लंबा जाम लग गया. प्रदर्शन में नगर निगम कमिश्नर के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगे. इस दौरान मौके पर निगम के कर्मचारी भी मौजूद रहे. सुलभ बनने से स्थानीय लोगों को होने वाली समस्या को देखते हुए पार्षदों ने विरोध प्रदर्शन कर सुलभ को चौपाटी में न बनाकर सही जगह बनाने की मांग कर रहे हैं. इसी दौरान प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेंद्र दाऊ वैष्णव के बीच तीखी बहस हो गई.

निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता और पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेंद्र वैष्णव के बीच तीखी बहस की तस्वीर

पार्षदों ने उठाया वार्ड वासियों का मुद्दा

कांग्रेस पार्षद ऋषि शास्त्री

पार्षदों और वार्ड वासियों का कहना है कि चौपाटी के अंदर बन रहे सुलभ को यहां न बनाकर स्टेडियम के पास बनाना चाहिए. कांग्रेस के पार्षद ऋषि शास्त्री का कहना है कि जिस जगह पर सुलभ शौचालय निर्माण के लिए भूमि पूजन हुआ, निगम वहां पर सुलभ शौचालय न बनाकर दूसरी जगह बना रही है.  उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग चौपाटी में घूमने आते हैं.

भाजपा पार्षद और नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु

वहीं मामले में भाजपा पार्षद और नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु ने कहा कि जिस चौपाटी में बच्चे और आमजन खेलने और दौड़ने के लिए जाते हैं, वहां लगे ओपन जिम के समान को निकालकर नगर निगम के द्वारा सुलभ शौचालय बनाया जा रहा है, इसका हम विरोध करते हैं. उन्होंने कहा कि सुलभ शौचालय निर्माण के लिए फिश एक्यूवेरियम के पास भूमि पूजन किया गया था. लेकिन उससे हटकर शौचालय दूसरी जगह पर निर्माण कराया जा रहा है.

निगम आयुक्त ने कहा- “जो करना है कर लो” : भाजपा पार्षद और नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु

उन्होंने कहा कि निगम कमिश्नर ने मामले को लेकर कहा है- “जो करना है कर लो”.  इसके बाद ही मुद्दे को लेकर पार्षदों ने आज चक्काजाम किया है. वहीं इस दौरान अज्ञात उपद्रवियों ने चौपाटी के अंदर बन रही सुलभ शौचालय के बाउंड्री वॉल में तोड़-फोड़ कर दी.

जानिए क्या है जनता का पक्ष:

मामले को लेकर स्थानीय जनता का कहना है कि ओपन जिम को तोड़कर हाईटेक सुलभ बनाया जा रहा है, जो कि गलत है. नगर निगम को अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम के आसपास हाईटेक सुलभ शौचालय बनाना चाहिए, ताकि लोगों को इसकी सुविधा मिल सके. हम स्थानीय लोग जो चौपाटी में खेलने और टहलने जाते हैं, उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

लोगों को सुविधा देने के लिए बनाया जा रहा हाईटेक सुलभ: मुख्य अभियंता

वहीं नगर के मुख्य अभियंता यूके रामटेके का कहना है कि नगर निगम लोगों को सुविधा देने के लिए 28 लख रुपए की लागत से हाईटेक सुलभ शौचालय का निर्माण करा रही है, ताकि चौपाटी में आने वाले लोगों को इसका फायदा मिल सके. लेकिन कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं. जिस जगह पर भूमि पूजन किया गया है वहीं पर शौचालय बनाया जा रहा है.