Kele Ke Patte Ke Fayde : केला हर किसी के फेवरेट फ्रूट में शामिल होता है. बहुत ही कम लोग होंगे जिनको ये फल पसंद न हो. केला खाने के  बहुत से फायदे के बारे में आपने जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले की पत्तियां भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती है.केले के पत्ते में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम,सेलेनियम,फाइटोन्यूट्रिएंट्स, हाइडरी फाइबर होता है.

साथ ही केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण शरीर को कई रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं.आइए जानते हैं की किस तरह से केले के पत्ते का सेवन किया जा सकता है और ये हमारे लिए फायदेमंद हैं.

ऐसे करें केले पत्ते का सेवन (Kele Ke Patte Ke Fayde)

केले का पत्ते का सेवन करने के लिए आप केले के पत्ते को पानी में उबाल लें, और उसके बाद उस पानी को छान लें और पी लें.इसके अलावा आप चाहें तो केले के पत्ते को सीधे चबाकर भी कहा सकते हैं.

केले पत्ते के सेवन के फायदे

  • ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
  • केले के पत्ते में विटामिन B6 और पोटेशियम मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.
  • एनीमिया से छुटकारा
  • केले के पत्ते का पानी पीने से एनीमिया की समस्या से बहु छुटकारा मिलता है.केले के पत्ते में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो body में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे खून की कमी नहीं होती है.

इम्युनिटी करे स्ट्रांग

केले के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है,जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है.ये पत्ते वायरल संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं और जल्दी रिकवरी करवाते हैं.

स्किन को रखें हैल्थी

केले के पत्ते का पानी body को हाइड्रेट रख कर स्किन को मॉश्चराइज़ बनाए रखने में help करता है. यह त्वचा की किसी भी तरह की एलर्जी, दाग- धब्बे से से छुटकारा दिलाकर स्किन को हैल्थी रखता है.

वजन करे कम

अगर आप वेट लॉस जर्नी में हैं तो आपको केले के पत्ते का पानी जरूर पीना चाहिए. केले के पत्ते के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है,जिससे आप ओवरईटिंग से बचते हैं और ये आपके वेट लॉस करने में मदद करता है.