विक्रम मिश्रा, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का कार्यकाल पूरा हुए लगभग 26 दिन हो चुके हैं। लेकिन अभी तक किसी प्रकार की नियुक्ति या कार्यकाल को बढ़ाने का आदेश जारी नहीं हुआ है। इससे पहले 11 राज्यों के राज्यपाल की भी अवधि पूर्ण होने पर वहां नए महामहिमों की घोषणा की जा चुकी हैं।

आनंदीबेन पटेल फिलहाल तीसरी सबसे लंबे कार्यकाल वाली यूपी की राज्यपाल बन चुकी हैं। अब तक इस कुर्सी पर बैठे उनके 5 साल, 26 दिन हो चुके हैं। राजभवन में अब तक कोई नई तैनाती नहीं हुई है। फिलहाल, इसकी सुगबुगाहट भी नजर नहीं आ रही है। ऐसे में कयास यही है कि आनंदीबेन यूपी की सबसे लंबे समय तक महामहिम बनने का रिकॉर्ड बना सकती हैं।

ये भी पढ़ें: KGMU ट्रामा सेंटर के प्रभारी CMS बने डॉ प्रेमराज सिंह, संदीप तिवारी के इस्तीफे के बाद हुई तैनाती, आदेश जारी

इनके नाम है रिकॉर्ड

आजादी के बाद देश की सबसे बड़ी आबादी वाले प्रदेश उत्तर प्रदेश में कुल 24 लोगों को महामहिम बनने का मौका मिला है। इसमें 7 चेहरे ऐसे हैं, जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है। इसमें सबसे लंबा कार्यकाल बेजवाड़ा गोपाला रेड्डी का रहा है, जिन्होंने 5 साल 2 महीने तक यूपी के राज्यपाल की भूमिका निभाई थी। सीपीएन सिंह को 5 साल 1 महीने तक यूपी के राजभवन में बने रहने का मौका मिला था। बात पिछले चार दशक की करें, तो टीवी राजेश्वर 5 साल 20 दिन तक यूपी के राज्यपाल की कुर्सी पर बैठे थे, जिन्हें आनंदीबेन ने अब पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें: UP Police Exam 2024: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू, पेपर लीक से सबक लेते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, CCTV से की जा रही निगरानी

कैसे होती है राज्यपाल की नियुक्ति ?

राज्यों में महामहिम की नियुक्ति का पैमाना केंद्र सरकार तय करती है। केंद्र की मर्जी से ही राज्यपाल नियुक्त होते है। वैसे तो राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति करता हैं, लेकिन नाम की सिफारिश केंद्र सरकार की ओर से आती है।