UP Police counstable Bharti 2024. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा (UP Police counstable Bharti 2024) का आज दूसरा दिन है. पहले दिन की परीक्षा सकुशल संपन्न हुई थी. शांतिपूर्ण और पारदर्शी ढंग से परीक्षा कराई जा रही है. आज 24 अगस्त को भी 2 पालियों परीक्षा आयोजित की जाएगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा (UP Police counstable Bharti 2024) शुक्रवार से शुरू हो चुकी है. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है. इसके लिए प्रदेश में कुल 1174 केंद्र बनाए गए हैं. पांच दिनों में दो पाली में कुल 48,17,441 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. पिछली बार के पेपर लीक से सबक लेते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें : UP Weather Update : प्रदेश के 37 जिलों में बारिश का अलर्ट, अगले चार दिनों तक ऐसा रह सकता है मौसम

60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती

पूर्व में प्रश्न पत्र लीक होने से सबक लेते हुए इस बार प्रदेश में कांस्टेबल के 60 हजार 244 पदों के लिए होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर काफी तैयारी की गई है. परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को होगी. दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा का समय पहली पाली में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगा. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी.

फैक्ट फाइल

  • पहले दिन की परीक्षा के लिए 8.19 लाख एडमिट कार्ड डाउनलोड किए गए.
  • केवल 6 लाख 48 हजार 435 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए.
  • पहली पाली में 4 लाख 09 हजार 720 अभ्यर्थी शामिल हुए.
  • दूसरी पाली में 4 लाख 09 हजार 880 अभ्यर्थी शामिल हुए.
  • 61 अभ्यर्थियों के दस्तावेज संदिग्ध पाए जाने पर परीक्षा छूटी.

बस सेवा फ्री

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सरकार ने फ्री बस सेवा का इंतजाम भी किया है. अतिरिक्त बसें भी चलाई जाएंगी, ताकी भीड़ के कारण किसी तरह की असुविधा न हो. फ्री बस सेवा का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड की एक कॉपी कंडक्टर को देनी होगी. साथ ही रेलवे ने भी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मद्देनजर कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. उम्मीदवार इस संबंध में अधिक जानकारी नजदीकी रेलवे स्टेशन से भी ले सकते हैं.