Panchamrit Banane ki Vidhi : कृष्ण लला को दूध,दही, माखन, घी बहुत पसंद है तभी तो बचपन में वो ये सब चट कर जाते थे, और इसलिए उनको माखन चोर भी कहा जाता है. जन्माष्टमी पर कृष्ण लला को प्रिय इन सभी चीजों का भोग लगाया जाता है, और इस भोग में विशेष रूप से शामिल होता है पंचामृत.

वैसे तो पंचामृत बनना बहुत ही आसान है, पर अगर किसी एक चीज की मात्रा भी ऊपर नीचें हो जाए तो वैसा स्वाद नहीं आता जैसा आना चाहिए. अगर आप भी लाला के लिए परफेक्ट पंचामृत (Panchamrit Banane ki Vidhi) बनाना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को follow करें.

  • पंचामृत तैयार करने के लिए सबसे जरूरी सामग्री है दही. आप घर में जमी हुई दही का इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर मार्केट से ताजी दही खरीद कर भी ला सकते हैं. सबसे पहले दही को मथानी से ब्लेंड कर लें
  • दूसरा जरूरी स्टेप है पंचामृत में खूब सारा मेवा डालना. जितना ज्यादा मेवा डालेंगे इसका स्वाद उतना अच्छा आएगा. सभी मेवे को अच्छे से बारीक काट लें. पंचामृत में चिरौंजी जरूर डालें, इससे इसका स्वाद बहुत अच्छा आता है.
  • अब तीसरे स्टेप में पंचामृत में चीनी मिलानी है. चीनी इतनी मिलाएं की दही अच्छे से मीठा हो जाए. आप इसके लिए पीसी हुई चीनी का इस्तेमाल करें. या फिर चाहें तो शक्कर बूरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • पंचामृत को 5 अमृत से तैयार किया जाता है.इसमें दूध, दही, घी, शहद, गंगाजल शामिल है.इन चीजों को थोड़ा थोड़ा दही में मिक्स करें. और इसमें तुलसी पत्ता डालना न भूलें.
  • स्वाद बढ़ाने के लिए पंचामृत में थोड़ा इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं. इससे स्वाद भी अच्छा आएगा और खुशबू भी अच्छी आएगी.आप चाहें तो पंचामृत में पके हुए केले भी काटकर डाल सकते हैं.