करेला का नाम सुनते ही हर कोई मुँह बना लेता है। चाहे इसे कितने भी अच्छे से बना लिया जाए पर इसका कड़वा पन लोगों को पसंद नहीं आता और इसे खाने का मन नहीं करते। पोषक तत्वों से भरपूर करेला किसी औषधि से कम नहीं हैम खासकर डाइबिटीज पेशेंट के लिए तो ये बहुत ही फायदेमंद है। आज हम आपको करेला का थेपला बनाने की रेसिपी बताएंगे। जो बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। इसे बनाने के लिए करेले के छिलके का प्रयोग किया जाता है। तो चलिए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी।

सामग्री

करेले के छिलके कटे – 1/2 कप
बाजरे का आटा – 1/2 कप
गेहूं का आटा – 1 कप
लहसुन कटा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबल स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

विधि

  1. करेले का थेपला बनाने के लिए सबसे पहले करेले के छिलके उतारकर उसे बारीक-बारीक काट लें।इसके बाद एक बाउल लें और उसमें बाजरे का आटा और गेहूं का आटा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  2. अब आटे में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, बारीक कटा लहसुन, धनिया पाउडर, बारीक कटा हरा धनिया और नमक डालकर ठीक से मिला लें।
  3. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए थेपला बनाने के लिए आटा गूंथ लें। ध्यान रहे कि आटा हल्का सा नरम गूंथना है।आटा तैयार होने के बाद इसकी लोइयां बना लें और गेहूं के आटे का पलेथन लगाकर थेपला गोलाकार में बेल लें।
  4. इसके बाद तवे को मीडियम आंच पर गरम करने के लिए रखें। इस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों और फैलाएं और तैयार किया थेपला सेकने के लिए डाल दें।
  5. कुछ देर बाद थेपला पलट दें और दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें। चाहें तो रोटी की जैसे इसे बिना तेल लगाए भी सेक सकते हैं।थेपला तब तक सेकना है जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसके बाद तैयार थेपला एक प्लेट में निकाल लें।