Women T20 WC 2024 : महिलाओं का टी-20 विश्व कप 2024 आगामी 3 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में  होना है. बीसीसीआई ने इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है.

3 अक्टूबर से यूएई में महिला टी20 विश्व कप 2024 का खुमार रहने वाला है. क्रिकेट फैंस इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, अब एक हफ्ते बाद 10 टीमें एक खिताब के लिए एक्शन में होंगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी अपनी फाइनल 15 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. टीम इंडिया के विश्व कप स्क्वाड में कप्तान हरमनप्रीत कौर, उपकप्तान स्मृति मंधाना जैसी स्टार खिलाड़ी हैं, जो सीनियर प्लेयर के तौर पर टीम को पहला खिताब दिलाने मैदान में होंगी.

यूएई में होने वाले महिला टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया का पहला मैच न्यूजीलैंड से होगा. यह मैच 4 अक्टूबर को खेला जाएगा. इसके बाद टीम की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी.
भारत को ग्रुप ए में रखा गया है, जिसमें पाकिस्तान की टीम भी मौजूद है. 6 अक्टूबर को इन दोनों ही टीमों के बीच रोमांचक भिड़ंत होने की उम्मीद है.

इन खिलाड़ियों पर सबकी नजर होगी

रेणुका सिंह स्टार गेंदबाज हैं, जिन पर सबकी नजर रहने वाली हैं. वहीं पूजा वस्त्राकर और अरुंधति रेड्डी तेज गेंदबाजी में उनका साथ देंगी. दीप्ति शर्मा अनुभवी ऑलराउंडर हैं, जो गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करती हैं. टीम में कई स्पिनर के विकल्प मौजूद हैं. ऋषा घोष ताबड़तोड़ बल्लेबाज हैं, जो निचले क्रम में आकर बड़े हिट करती हैं.

टी-20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल और संजना सजीवन.

रिजर्व प्लेयर

उमा छेत्री, तनूजा कंवर और साइमा ठाकुर को ट्रेवलिंग रिजर्व के रूप में जगह मिली है. वहीं यास्तिका भाटिया और श्रेयंका पाटिल फिट होने की स्थिति में टीम में रहेंगी.

टीम को पहले खिताब का इंतजार

टी20 विश्व कप के अब तक 8 सीजन हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया 6 बार की चैंपियन हैं. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड 1-1 ट्रॉफी जीत चुके हैं. भारत के खाते में एक भी खिताब नहीं है. टीम ने 2020 में बढ़िया प्रदर्शन किया था, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया था. इस बार खिताब की उम्मीद के साथ विमेंस इन ब्लू मैदान में होगी.