Apple IPhone Launch Event 2024 : iPhone निर्माता कंपनी Apple का साल का सबसे बड़ा लॉन्च इवेंट 9 सितंबर को होगा. कंपनी ने इसके लिए आधिकारिक आमंत्रण भेजना शुरू कर दिया है, जिसकी टैगलाइन है ‘इट्स ग्लोटाइम’.

Apple इस इवेंट में iPhone 16 सीरीज में चार मॉडल- iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max पेश कर सकता है. हालांकि, कंपनी ने इवेंट में लॉन्च होने वाले प्रोडक्ट्स की जानकारी नहीं दी है.

भारतीय समय के मुताबिक, यह इवेंट सोमवार 9 सितंबर को रात 10:30 बजे शुरू होगा. कंपनी 2020 से ही प्री-रिकॉर्डेड वीडियो स्ट्रीम कर रही है, जिसमें वह iPhone की नई सीरीज और दूसरे प्रोडक्ट्स लॉन्च करती है.

डिस्प्ले साइज में हो सकता है बदलाव (Apple IPhone Launch Event 2024)

कई लीक्स के मुताबिक, Apple iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max के डिस्प्ले साइज में बदलाव कर सकता है. iPhone 16 Pro Max में 6.9 इंच का डिस्प्ले हो सकता है, जबकि iPhone 16 Pro में 6.3 इंच का डिस्प्ले हो सकता है.

2017 से भारत में बन रहे iPhone

Apple ने iPhone SE के साथ 2017 में भारत में iPhone का निर्माण शुरू किया. इसके तीन इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सर्विस (EMS) पार्टनर हैं – Foxconn, Wistron और Pegatron. iPhone SE के बाद iPhone 11, iPhone 12 और iPhone 13 का निर्माण भी भारत में ही हुआ. Foxconn का प्लांट चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में है.

भारत सरकार की PLI योजना का हिस्सा है Apple

Apple के तीनों कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर (Foxconn, Wistron और Pegatron) भारत सरकार की 41,000 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI) का हिस्सा हैं. इस योजना के बाद ही भारत में iPhone निर्माण में तेजी आई है. 2020 में भारत सरकार ने PLI योजना शुरू की थी.

यह योजना विदेशी कंपनियों को स्थानीय विनिर्माण का लाभ उठाने और उस पर प्रोत्साहन अर्जित करने का अवसर देती है.