Paris Paralympics 2024 : अगर आप पेरिस पैरालंपिक की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो यह जियो सिनेमा पर बिल्कुल फ्री है. इसके लिए मोबाइल में जियो सिनेमा ऐप इंस्टॉल करके आप लाइव मैच देख सकते हैं.

आज से 17वें पेरिस पैरालंपिक खेलों का आगाज होने जा रहा है. पेरिस में होने वाले यह गेम्स 28 अगस्त से 8 सितंबर तक चलेंगे. भारत ने 85 खिलाड़ियों का दल भेजा है. भारतीय एथलीट कुल 12 स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे. इससे पहले हुए 2021 टोक्यो पैरालंपिक में भारत के 54 खिलाड़ियों ने नौ स्पर्धाओं में भाग लिया था और रिकॉर्ड 19 मेडल अपने नाम किए थे और 24वें स्थान पर रहा था.

इस बार भारत ने 25 से ज्यादा मेडल जीतने का टारगेट रखा है. यह लक्ष्य इसलिए तय किया गया है कि इस बार सबसे बड़ा दल इन खेलों में भाग ले रहा है. मेडल की उम्मीद इसलिए भी बढ़ी है, क्योंकि हमारे एथलीट्स ने पिछले कुछ सालों में कमाल का प्रदर्शन किया है.

हालिया प्रदर्शन कैसा रहा (Paris Paralympics 2024)

भारत ने पिछले साल हांगझोऊ एशियाई पैरा खेलों में 29 स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 111 पदक जीते थे. इसके बाद मई में आयोजित हुई विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आधार दर्जन गोल्ड के साथ 17 मेडल जीते थे. एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले कई खिलाड़ी पैरालंपिक के दल में शामिल हैं.

गोल्ड दिलाएंगे ये स्टार एथलीट?

पेरिस पैरालंपिक गेम्स 2024 में विश्व रिकॉर्डधारी भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल (एफ64) और राइफल निशानेबाज अवनि लेखरा (10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1) जैसे शीर्ष सितारे जलवा दिखाएंगे. इन दोनों ने टोक्यो में गोल्ड जीता था. इसलिए इस बार भी दोनों ही एथलीट्स ने गोल्ड की उम्मीद है.

पेरिस पैरालंपिक 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग?

अगर आप भारत में अपने घर पर बैठकर पेरिस पैरालंपिक गेम्स का आनंद लेना चाहते हैं तो इन खेलों का लाइव टेलीकास्ट स्पोर्ट्स 18 चैनल पर होगा. आप मोबाइल पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा ऐप पर देख सकते हैं.