Zee-Sony Merger Case : जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर में 15 फीसदी की तेजी आई. हालांकि, बाद में कंपनी का शेयर 11.61 फीसदी की तेजी के साथ 150 रुपये पर बंद हुआ. जी एंटरटेनमेंट के शेयर में यह तेजी सोनी के साथ विलय समाप्ति विवाद के सुलझने की वजह से देखने को मिली है. कंपनी का शेयर पिछले 1 महीने में 5 फीसदी चढ़ा है और पिछले 6 महीने में 12.80 फीसदी गिरा है.

जी का शेयर एक साल में 42.61 फीसदी गिरा (Zee-Sony Merger Case)

वहीं, जी का शेयर एक साल में 42.61 फीसदी गिरा है. कंपनी का मार्केट कैप 14.49 हजार करोड़ रुपये है. जी ने कहा कि उसने विलय समाप्ति से जुड़े सभी विवादों को निपटाने के लिए सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ समझौता किया है.

दोनों कंपनियों ने एक दूसरे के खिलाफ सभी दावे वापस ले लिए

मीडिया फर्म ने बयान में कहा, ‘समझौते में, ज़ी और सोनी ने सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (एसआईएसी) में चल रही मध्यस्थता और नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) और अन्य मंचों में शुरू की गई सभी संबंधित कानूनी कार्यवाही में एक दूसरे के खिलाफ सभी संबंधित दावों को वापस लेने पर सहमति व्यक्त की है.’

समझौते से जुड़े विवादों को सुलझाते हुए गैर-नकद समझौते पर पहुंचे

दोनों कंपनियों ने कहा कि समझौते की शर्तों के तहत, किसी भी पक्ष पर दूसरे के प्रति कोई बकाया या चल रही बाध्यता या देयता नहीं होगी. विलय निगमों ने समझौते से संबंधित सभी विवादों को सुलझाते हुए गैर-नकद समझौते पर पहुंच गए हैं.

दोनों कंपनियों के बयान के अनुसार, ‘यह समझौता कंपनियों के बीच आपसी समझ से हुआ है ताकि वे स्वतंत्र रूप से भविष्य के विकास के अवसरों पर एक नए उद्देश्य के साथ काम कर सकें. साथ ही अपने मीडिया और मनोरंजन व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करें, जो सभी विवादों के निर्णायक निष्कर्ष को दर्शाता है.’

23 मई को ZEE ने सोनी से ₹750 करोड़ टर्मिनेशन फीस मांगी थी

इससे पहले 23 मई को, ज़ी एंटरटेनमेंट ने सोनी ग्रुप के कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट और बांग्ला एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (BEPL) से टर्मिनेशन फीस के तौर पर 90 मिलियन डॉलर का भुगतान करने को कहा था. ज़ी एंटरटेनमेंट ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी.