Benefits of Drinking Mosambi Juice : मौसम्बी एक ऐसा फल होता है, जो शायद ही किसी का पसंदीदा न हो. या शायद ही किसी ने उसका जूस न पीया हो या फ्रूट न खाया हो, यह लाजवाब होता है. यूं तो यह फल हर सीजन में मिलता है. मौसम्बी फल खट्ठा-मीठा तो होता ही है, साथ ही रसीला भी होता है. इसमें विटामिन-A, C, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फोलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-अल्सर भरपूर मात्रा में होता है.

ये सभी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसका एक और गुण है कि इसमें लिमोनोइड्स होता है, जो शक्कर (ग्लूकोस) से क्रिया कर के आसानी से पचने वाले रस में परिवर्तित हो जाता है. साथ ही कई तरीकों के कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है. आज हम इसी फल के बारे में आपको बताएंगे कि इसे खाना क्यों लाभकारी है.

बालों को पोषण देता है मौसम्बी (Benefits of Drinking Mosambi Juice)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते. सेहत से जुड़ा है, हमारे बालों का झड़ना. बालों में रूसी होना और दो मुंहें बालों की समस्या. तमाम रिसर्च कहती हैं कि आप मौसम्बी का सेवन करें, तो इससे बालों को पोषण मिलता है. यह स्ट्रांग बनते हैं. और घने भी रहते हैं.

होंठो की समस्या छुमंतर

कुछ लोगों के होंठ सूखते रहते हैं, यह भी एक गंभीर परेशानी है. इसकी वजह से अक्सर लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर, आप दिन में 3 से 4 बार मौसम्बी का रस होंठों पर लगाते हैं तो ये मुलायम होगें और आपको फटे होंटों से निजात मिल जाएगी. 

त्वचा बनाए चमकदार

अक्सर लोग, खासकर महिलाएं अपनी स्किन के प्रति बहुत सेंसेटिव रहती हैं. मौसम के चलते तो कभी डस्ट के चलते, इन्हें परेशानी होती है. मौसम्बी में सिट्रिक एसिड होता है, जो रक्त को साफ रखने में मदद करता है. इसे लगाने से चेहरे से कील, मुहांसे दूर होते हैं.आपकी स्किन चमकदार बनती है.

वजन घटाने में करता है मदद

मौसम्बी का एक और बड़ा फायदा है कि यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है. मौसम्बी के जूस को शहद या फिर गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं और कुछ दिनों में नतीजे देखें.

कब्ज से देता है राहत

मौसम्बी में एसिड होता है, जो दोषी टोक्सिन को बढ़ने नहीं देता. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की शिकायत को दूर करते हैं.इसलिए डॉक्टर कब्ज में मौसम्बी को खाने की सलाह देते हैं.