Reliance Launches JioTV OS with AI Assistant : रिलायंस जियो ने अपने सेट-टॉप बॉक्स के लिए नवीनतम JioTV OS सॉफ्टवेयर का अनावरण कर दिया है. इस नए ओएस में कई अत्याधुनिक फीचर्स शामिल हैं, जो दर्शकों के देखने के अनुभव को और भी बेहतर बनाने का दावा करते हैं. इसमें डॉल्बी विजन के साथ 4K अल्ट्राएचडी, स्मार्ट होम कनेक्टिविटी के लिए मैटर-कम्प्लायंस और कई अन्य सुविधाएं शामिल हैं. इसके साथ ही, कंपनी ने JioTV+ लाइव टीवी प्लेटफॉर्म की भी घोषणा की है.

JioTV OS के फीचर्स (Reliance Launches JioTV OS with AI Assistant )

JioTV OS को विशेष रूप से सेट-टॉप बॉक्स के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह वर्तमान में केवल इसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इसके साथ ही, कंपनी ने Jio App Store की भी घोषणा की है. JioTV+ नामक डेडिकेटेड ऐप अब उपलब्ध है, जिसे Jio Set-Top बॉक्स पर पहले से ही एक्सेस किया जा सकता था, लेकिन अब इसे Jio App Store से डाउनलोड किया जा सकता है.

JioTV+ पर यूजर्स को 860 से अधिक लाइव टीवी चैनल्स का एक्सेस मिलेगा. इसके अलावा, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar जैसे प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का भी यहां पर उपलब्ध होगा. इस नए प्लेटफॉर्म की खासियत यह है कि यूजर्स को ऐप स्विचिंग में पहले से अधिक तेजी मिलेगी. इसके साथ ही, लाइव चैनल्स और विभिन्न ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को एक ही स्थान पर एक्सेस किया जा सकेगा. JioTV+ में वॉच पार्टी जैसे फीचर्स भी शामिल होंगे, जिससे आप अपने दोस्तों के साथ दूर से भी किसी शो या मूवी का आनंद ले सकेंगे.

मुकेश अंबानी का बयान

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर, मुकेश अंबानी ने बताया कि कंपनी अपने सभी व्यवसायों में नई तकनीकों को शामिल कर रही है. इससे कंपनी के प्रोडक्ट्स में सुधार होगा और थर्ड-पार्टी पर निर्भरता कम की जा सकेगी. अंबानी ने कहा, “हमने रिलायंस के सभी व्यवसायों के लिए AI आधारित डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है, जिसमें अपना सॉफ्टवेयर स्टैक, एंड-टू-एंड वर्कफ्लो और रियल-टाइम डैशबोर्ड शामिल हैं.” रिलायंस का दावा है कि इस तकनीकी वृद्धि से वह निकट भविष्य में टॉप 30 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में शामिल हो सकती है.

Reliance Jio ने 5G और 6G तकनीकों में 350 से अधिक पेटेंट प्राप्त किए हैं और देश में ऑपरेट हो रहे 5G रेडियो सेल्स में से 85 प्रतिशत से अधिक Jio के हैं. कंपनी ने अपने 13 करोड़ से अधिक कस्टमर्स को True 5G नेटवर्क पर अपग्रेड किया है. पिछले वर्ष लॉन्च की गई 5G आधारित ब्रॉडबैंड सेवा JioAirFiber के कस्टमर्स की संख्या लगभग 10 लाख हो गई है.