राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्य प्रदेश के भोपाल में पहली बार आज शुक्रवार से इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO) का 39वां राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हो गया है। सीएम डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सीएम डॉ. मोहन यादव ने इस दौरान कहा कि भोपाल देश की एकमात्र ऐसी राजधानी है, जहां दिन में सड़कों पर मनुष्य उपयोग करते हैं। रात में टाइगर घूमते हैं। ये हमारे यहां ही हो सकता है।भोपाल जीता-जागता पर्यटन का केंद्र बन गया है, यहां के बाघों ने अपने आप को शहर के हिसाब से ढाल लिया हैं। 

टूरिज्म के क्षेत्र में मप्र में सकारात्मक माहौल है- मोहन यादव 

सीएम मोहन यादव ने कहा कि भारत अपने आप में तो समर्थ है ही, मोदीजी ने दुनिया को अहसास करा दिया है कि विश्व शांति की पहल भी भारत कर सकता है। उन्होंने कहा कोविड के बीच भी मोदीजी ने अर्थव्यव्था को तेजी से बढ़ाया है। सीएम ने कहा भोपाल का बड़ा तालाब भी अनूठी मिसाल है। बड़ा तालाब की संरचना ऐसी कि भविष्य में कभी बांध टूटने का खतरा नहीं। ये इंजीनियरिंग के लिए आश्चर्य है, वैदिक समय की घड़ी उज्जैन में दिखाई देगी। वैदिक समय रात में नहीं सूर्य की किरण के साथ शुरू होता है। उन्होंने कहा टूरिज्म के क्षेत्र में प्रदेश में सकारात्मक माहौल है। टूरिज्म को लेकर सरकार सभी तरह का सहयोग करेगी
आप आएं और मध्य प्रदेश में निवेश करें। 

 31 अगस्त को बिजनेस सेशन होंगे

कार्यक्रम के दूसरे दिन 31 अगस्त को बिजनेस सेशन होंगे। रिसर्जेंट इंडिया इनबाउंड- चुनौतीपूर्ण कारोबारी माहौल के बीच भारत को पुनः स्थापित करने की रणनीति विषय पर ज्ञान भूषण, आई.ई.एस.- वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, शिव शेखर शुक्ला, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव पर्यटन, मध्य प्रदेश सरकार, मुकेश कुमार मेश्राम, प्रमुख सचिव और महानिदेशक – पर्यटन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार, अभय कुमार सिंह, सचिव, पर्यटन विभाग, बिहार सरकार, यशा मुदगल, पर्यटन सचिव, जम्मू और कश्मीर सरकार, डॉ. बी.एन. पाटिल, संचालक, पर्यटन संचालनालय, महाराष्ट्र सरकार एवं विक्रम मधोक, प्रबंध निदेशक – एबरक्रॉम्बी एंड केंट सहभागिता करेंगे।

 1 सितंबर को रन फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म

एक सितंबर को सुबह 6 बजे वीआईपी रोड स्थित राजा भोज प्रतिमा से ‘रन फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म’ की शुरुआत होगी। होटल इम्पीरियल सेबरे चौराहा से होते हुए वापस प्रतिमा पर समापन होगा। IATO सम्मेलन के बाद 2 सितंबर को FAM टूर होंगे, जिसमें टूर ऑपरेटर्स एवं ट्रेवल एजेंट्स को भोपाल, भोजपुर, भीमबेटका, पचमढ़ी, खजुराहो, इंदौर, उदयगिरी, सांची जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।


क्या है IATO

इनबाउंड टूरिज्म की नेशनल बॉडी इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO) में 1600 से अधिक सदस्य हैं, जो पर्यटन उद्योग के सभी क्षेत्रों को कवर करते हैं। वर्ष 1982 में स्थापित IATO अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को भारत लाने और उनके टूर प्लान करने में प्रमुख भूमिका निभाता है। भोपाल में आयोजित होने वाले सम्मेलन से पर्यटन विभाग को राज्य के आकर्षक पर्यटन स्थलों को प्रचारित करने और आध्यात्मिक और ऐतिहासिक स्थलों पर केंद्रित नए पर्यटन सर्किट विकसित करने का मंच मिलेगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m