संजय विश्वकर्मा, उमरिया। आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी किसी बड़े अधिकारी का फोन कॉल या टेक्स्ट मैसेज, विशेष रूप से व्हाट्सएप संदेश आ जाए, तो जिले के अधीनस्थ अधिकारी, कर्मचारी और सभी विभाग तुरंत अलर्ट मोड पर आ जाते हैं। ऐसे संदेश देखकर यदि आप भी घबरा जाते हैं और जल्दबाजी में आर्थिक नुकसान उठा बैठते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है।

जिले के किसी बड़े अधिकारी का व्यक्तिगत कॉल या व्हाट्सएप संदेश आना आमतौर पर किसी इमरजेंसी की स्थिति में होता है, या किसी विशेष जानकारी की आवश्यकता होने पर। ऐसे मामलों में एक प्रॉपर सिस्टम के तहत बड़े अधिकारी जिले के अन्य विभागों के अधिकारियों से संवाद करते हैं। हालांकि, फिर भी ऐसे संदेशों से अधिकारियों का सतर्क हो जाना स्वाभाविक है।

महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे एक्टर मनोज जोशी: बाबा महाकाल का पूजन कर लिया आशीर्वाद, कहा- बिना दर्शन किए कभी नहीं जाता

इसी सतर्कता का दुरुपयोग करने के लिए इन दिनों साइबर ठग कलेक्टर उमरिया धरणेन्द्र कुमार जैन के नाम से जिले के अधिकारियों को निशाना बना रहे हैं। हाल ही में, जिला चिकित्सालय उमरिया में पदस्थ सिविल सर्जन डॉ. के.सी. सोनी और RMO डॉ. संदीप सिंह को व्हाट्सएप पर कलेक्टर उमरिया की तस्वीर लगाकर साइबर ठगों ने संपर्क करने की कोशिश की। इस घटना से यह स्पष्ट हो जाता है कि ठगों के पास किस स्तर की जानकारी है। ठगों को सिविल सर्जन का पूरा नाम तक मालूम था, जो आमतौर पर लोग नहीं जानते।

हालांकि, जिले में पुलिस अधीक्षक उमरिया निवेदिता नायडू के मार्गदर्शन में समय-समय पर ऐसे फेक मैसेज के बारे में जागरूकता अभियान चलाया जाता है। कई ऐसे मापदंड हैं जिनके आधार पर आप फेक और असली मैसेज में फर्क कर सकते हैं। दोनों डॉक्टरों ने सतर्कता बरतते हुए साइबर ठगों के व्हाट्सएप संदेश पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

तीन माह की मासूम की हत्या का खुलासा, पिता ने ही दिया था इस वारदात को अंजाम, पुलिस ने किया गिरफ्तार

वीओ: पुलिस अधीक्षक उमरिया निवेदिता नायडू के मार्गदर्शन में जिला पुलिस द्वारा समय-समय पर नागरिकों को साइबर ठगी से बचने के लिए जागरूक किया जाता है। इसके बावजूद भी साइबर ठग नए-नए तरीकों से लोगों को निशाना बना रहे हैं। यह घटना इस बात का संकेत है कि साइबर ठग अब अधिकारियों को भी निशाना बनाने से नहीं हिचक रहे हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m