शब्बीर अहमद, भोपाल। डीजिटल मीडिया की इस दुनिया में साइबर फ्रॉड के तरीके लगातार बदल रहे है। जालसाज इतने शातिर हो चुके है। आपकों समझ भी नहीं आएगा और आपका अकाउंट साफ हो जाएगा। साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे है रोज मध्यप्रदेश में सैकड़ों की संख्या में सोशल मीडिया के जरिए ठगी के मामले सामने आ रहे है। सिर्फ हैलो बोलने पर भी आपका अकाउंट खाली हो जाएगा और आप देखते रह जाएंगे और आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

फोन कस्टमर केयर की जगह ठग को लगा

भोपाल की एक महिला ने गलती से अपने मोबाइल नंबर की जगह पति के सिम पर रिचार्ज कर देती है। गलत रिचार्ज के पैसे वापस मांगने के लिए वो गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च करती है। उसे नंबर मिलता है वो फोन लगाती है और मदद मांगती है लेकिन ये फोन कस्टमर केयर की जगह ठग को लगता है। फिर दोनों के बीच क्या बातचीत होती है कैसे ठग महिला अकाउंट खाली कर देते है सुनिए उस वक्त फोन पर क्या बातचीत हुई। ऑडियो में महिला कह रही है मेरे पैसे चले गए, दूसरी तरफ से ठग कह रहा है मैं आपका छोटा भाई की तरह हूं सब मिल जाएगा।

भोपाल में प्रतिदिन 17 लाख का फ्रॉड

भोपाल में साइबर ठगी के पिछले 8 महीने के रिकॉर्ड पर नजर डालेंगे तो समझ आएगा किस तरह से जालसाज हमारे सिस्टम में घुस चुके हैं। पिछले 8 महीने में भोपाल में प्रतिदिन 17 लाख रुपये का फ्रॉड हो रहा है और रोज ठगी के 40 मामले भोपाल में सामने आ रहे है जिसमें से सिर्फ 20 फीसदी को अपना पैसा वापस मिल पाता है। धोखाधड़ी करने के लिए जालसाल नए टैक्निक का इस्तेमाल करते हैं। अब उन्हें ओटीपी और लिंक पर क्लिक करवाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

‘राजधानी’ पर साइबर ठगों की नजर

आठ महीनों में भोपाल में साइबर क्राइम की 4,104 शिकायतें दर्ज
आठ महीनों में भोपाल में 41 करोड़ की सायबर ठगी
हर दिन करीब 17 लाख रुपये से अधिक की ठगी
प्राइवेट नौकरी वाले 885 लोगों के साथ धोखाधड़ी हुई
बिजनेस क्लास के 352 लोग बने शिकार

सबसे ज्यादा 15 से 25 साल के उम्र के लोगों के साथ फ्रॉड हुआ
1732 ग्रेजुएट लोग ठगी का शिकार हुए ,153 मिडिल स्कूल पास भी ठगे गए।
रुपये के लालच के कारण सबसे ज्यादा लोग सायबर ठगी के शिकार होते है।
आपकों पैसे डबल करने के साथ-साथ निवेश करने के नाम पर धोखाधड़ी होती है

तुरंत अकाउंट फ्रीज कर दिया

रिपोर्ट्स के मुताबिक 92 फीसदी मामलों में लोग लालच के कारण साइबर क्राइम का शिकार होते हैं। 6 फीसदी मामलों में लोग जरूरत के चलते ठगों के जाल में फंस जाते हैं। केवल 2 फीसदी मामले ऐसे है, जब कंप्यूटर या मोबाइल फोन के हैक होने से साइबर अपराध होता है। साइबर ठगी होने के बाद अगर आप तुरंत अकाउंट फ्रीज कर दिया जाए तो आपके पैसे बच सकता हैं लेकिन लोगों के अंदर जागरूकता की काफी कमी है। ठगी के बाद सबसे पहले फरियादी बैंक जाता है लेकिन वहां से पुलिस के पास जाने के लिए बैंक कर्मचारी कहते है। जब तक पुलिस अपना काम शुरू करती है तब तक अकाउंट खाली हो जाता है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m