शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश के युवा सीखो कमाओ योजना से एक बार फिर बेरोजगार हो गए। सरकार की जिस योजना के जरिए वे अपने सुनहरे भविष्य का सपना देख रहे थे, वह फिर सपना ही बन कर रह गया। सरकारी कंपनी में इंटर्नशिप करने के बाद भी उन्हें नौकरी नहीं दी गई। जिसके बाद अब वे दर-दर भटककर जॉब की तलाश कर रहे हैं। 

दरअसल, मध्य प्रदेश में युवाओं को उनके कौशल के आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार ने जिस सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की थी, अब उसकी हकीकत सामने आई है। सरकारी पावर जनरेटिंग कंपनी ने 71 स्किल्ड युवाओं को कौशल बनाने के बाद किसी को पक्की तो क्या कच्ची नौकरी भी नहीं दी। 

श्री सिंगाजी पावर जनरेटिंग कंपनी में साल भर पहले सीखो योजना कमाओ योजना के तहत युवाओं को इंटर्नशिप प्रोग्राम में शामिल किया था। आईटीआई, 12वीं पास युवाओं को 1 साल के लिए कंपनी में योजना के तहत रोजगार दिया था। लेकिन इसके बाद उन्हें नौकरी ही नहीं दी गई। बल्कि एक आदेश जारी कर दिया जिसमें लिखा, “आपको सूचित किया जाता है कि आपके अधिकार्यरत विद्यार्थी प्रशिक्षार्थियों की एक वर्षीय प्रशिक्षण अवधि समाप्त होने वाली है। सभी विद्यार्थी प्रशिक्षणार्थियों को एक वर्गीय प्रशिक्षण अवधि समाप्त होने के संबन्ध में सूचना करने का कष्ट करें।”

क्या है सीखो कमाओ योजना

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना (MMSKY) मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना है, जिसके तहत युवाओं को औपचारिक शिक्षा के बाद, पोर्टल पर रजिस्टर्ड प्रतिष्ठानों में ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी) दी जाती है। योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ हर महीने स्टाइपेंड भी मिलता है। पिछले साल युवाओं के लिए तत्कालीन शिवराजसिंह चौहान की सरकार ने इसे लांच किया था। लेकिन साल भर बाद नए हितग्राहियों का चयन बंद कर दिया गया।

योजना के तहत युवाओं को कंप्यूटर, टेक्निकल, गैर-तकनीकी, कृषि, हॉस्पिटैलिटी जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाता है। योजना में शामिल होने के लिए युवाओं की उम्र 18 से 29 साल के बीच होनी चाहिए।

इसके साथ ही, वे मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी होने चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता के मामले में, कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है।

इस योजना के तहत, चयनित युवाओं को ‘छात्र-प्रशिक्षणार्थी’ कहा जाता है।

इस योजना के तहत, स्टाइपेंड की रकम, शैक्षणिक योग्यता पर निर्भर करती है. 12वीं पास युवाओं को 8,000 रुपये, आईटीआई पास युवाओं को 8,500 रुपये, डिप्लोमा पास युवाओं को 9,000 रुपये और स्नातक या उससे ज़्यादा योग्यता वाले युवाओं को 10,000 रुपये प्रति महीना स्टाइपेंड मिलता है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m