हरीश शर्मा, ओंकारेश्वर। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के इतिहास मे पहली बार वन्य प्राणी को छेड़ने के मामले में एक युवक को जेल की सजा हुई है। इस मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पर्यावरणविद् मेनका गांधी ने भी संज्ञान लिया है। उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्य वन सरक्षक विजय कुमार अंबाडे को पत्र लिखकर कार्रवाई करने की मांग की थी।

दरअसल, पुनासा तहसील के अंतर्गत ओंकारेश्वर वन परिक्षेत्र के ग्राम धावड़िया में जंगल से घायल अवस्था में तेंदुआ एक खेत में आ गया था। लोग उसे खिलौने बनाकर खेलते रहे, कोई उसकी पूछ पकड़ रहा था तो कोई उसके साथ सेल्फी ले रहा था। वन विभाग का पूरा अमला वहां पर मौजूद था, लेकिन वह भी वीडियो बनाता रहा। वन अमला गंभीर अवस्था में घायल तेंदुए के पास लोगों को जाने से नहीं रोक पाया, लोग कई घंटे तक तेंदुए को परेशान करते रहे। वन विभाग के अधिकारी मूकदर्शक बनकर देखते रहे, जैसे तेंदुए कोई मामूली जानवर है।

ये भी पढ़ें: जंगल में मूर्छित अवस्था में मिला तेंदुआ, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू

वीडियो हुआ था वायरल

एक युवक का तेंदुए की पूछ पकड़कर उसके साथ छेड़छाड़ करने का वीडियो भी वायरल हुआ। जिसके बाद इंदौर वन्य प्राणी प्रेमी युवक ने मेनका गांधी से शिकायत की। जिसपर उन्होंने संज्ञान लिया और शोभाराम तातुराम भील धावड़िया को जेल की हवा खिला दी।

युवक को भेजा जेल

इसी तरह की कार्रवाई अगर तेंदुए की जान बचाने में की जाती तो शायद आज वह जीवित होता। तेंदुए से छेड़खानी के बाद वन विभाग ने कार्रवाई की है, उसकी प्रशंसा करना भी यहां उचित होगा क्योंकि अब लोगों को इससे सबक मिलेगा कि वन प्राणियों के साथ इस तरह की छेड़छाड़ करना कितना महंगा पड़ता हैं। जिस युवक ने तेंदुए के साथ छेड़छाड़ की थी उसको भी नहीं मालूम था कि उसके गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेंगे। घायल तेंदुए से छेड़छाड़ करने के बाद उसे जेल की हवा खाना पड़ रही है। वन विभाग की कार्रवाई के बाद न्यायालय ने उसे जेल भेजा दिया है।

ये भी पढ़ें: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में मादा तेंदुए की मौत: संदिग्ध हालत में मिला शव, जताई जा रही ये आशंका

सोमवार को इंदौर ले जाने के दौरान हुई थी मौत

आपको बता दें कि वन परिक्षेत्र कोठी के अंतर्गत ग्राम धावड़िया में अचेत हालत में मिले तेंदुए की सोमवार इंदौर ले जाने के दौरान मृत्यु हो गई थी। मंगलवार को खंडवा में पोस्टमार्टम किया गया।वन विभाग के डिप्टी रेंजर आनंद राम खांडे ने बताया कि तेंदुए का पोस्टमार्टम डीएफओ राकेश डामोर एसडीओ संदीप वास्कले, रेंजर रवि सेठ, रेस्क्यू दल के मयंक चौबे के अलावा वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया था। डिप्टी रेंजर आनंद राम खांडे ने बताया कि मूर्छित अवस्था में खेत में मिले तेंदुए के साथ पूछ पकड़कर छेड़खानी किए जाने के मामले में शोभाराम तातुराम भील ग्राम कोठी पर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2 916 के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई करते हुए वन विभाग ने पुनासा न्यायालय पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

ओंकारेश्वर में फिर दिखाई दिए 2 तेंदुए

खंडवा और खरगोन जिले में दो तेंदुए का रेस्क्यू ऑपरेशन करने के बाद तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर में बुधवार की रात्रि में दो तेंदुए दिखाई दिए। मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम की होटल के आसपास दो तेंदुए का मूवमेंट देखा गया है। वन विभाग ने लोगों से फिर अपील की है कि वह रात्रि में जंगलों में न जाएं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m