देहरादून. उत्तराखंड में स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. जिसमें निकाय चुनाव की प्रक्रिया की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. जिसके बाद अब प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक पूरी नहीं होगी. इस संबंध में सरकार ने हाईकोर्ट में नया शपथपत्र दिया है. शपथपत्र में बताया गया है कि प्रदेश में नए राज्य निर्वाचन आयुक्त के पद पर सेवानिवृत्त आईएएस सुशील कुमार (retired IAS Sushil Kumar) की नियुक्ति हो चुकी है. जबकि 11 स्थानीय निकायों के परिसीमन की प्रक्रिया तीन सितंबर से शुरू हो चुकी है. जो कि 31 अक्टूबर तक पूरी हो जाएगी.

इस बीच आगामी त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए अब नई समय सारिणी जारी की गई है. जिसके मुताबिक अब स्थानीय चुनाव की अधिसूचना 10 नवंबर को जारी होगी. वहीं निर्वाचन प्रक्रिया 25 दिसंबर को पूरी होगी. निदेशक शहरी विकास नितिन भदौरिया के इस आशय के शपथपत्र के बाद हाईकोर्ट ने निकाय चुनाव से संबंधित जनहित याचिकाओं को निस्तारित कर दिया है.

इसे भी पढ़ें : ‘ड्रग्स फ्री देवभूमि’ : मुख्यमंत्री की परिकल्पना को साकार करने में जुटे कानून के रखवाले, एसएसपी ने थाना स्तर पर दिए ये निर्देश

बता दें कि पहले सरकार ने 25 अक्टूबर तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का शपथपत्र दिया था. इसके बाद सरकार ने अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ नगरपालिका अपग्रेड कर नगर निगम बनाने की अधिसूचना जारी की. जिसके बाद सरकार को नया कार्यक्रम बनाना पड़ा. शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति ऋतू बाहरी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खंडपीठ में जसपुर के मोहम्मद अनवार की जनहित याचिका पर सुनवाई हुई. इस दौरान सरकार की ओर से नया शपथपत्र पेश किया गया.