Pitra Paksha 2024: हिंदू पंचांग के मुताबिक भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा ​को पितृपक्ष की शुरुआत हो जाती है. इसका समापन आश्विन मास की अमावस्या को होता है. पितृपक्ष में पिंडदान, तर्पण, श्राद्ध कर्म करना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान पूर्वज अपने परिवारजनों से मिलने के लिए धरती पर आते हैं. यह भी मान्यता है कि इस दौरान तर्पण और कर्म करने से पितरों को तृप्ति प्राप्त होती है.

पितृपक्ष के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं, लेकिन पितरों के लिए कुछ खरीदना उत्तम फलदायी माना जाता है. आइए जानते हैं क्या-क्या है वो चीजें जिसे पितृ पक्ष में खरीदना चाहिए.

काला तिल खरीदें

पितृपक्ष में काला तिल खरीदना शुभ माना जाता है. वेदों के मुताबिक भगवान विष्णु को काले तिल बेहद प्रिय है. पितृपक्ष में इसे खरीदने से पितृदोष से छुटकारा मिलता है. जौ खरीदी भी शुभ मानी जाती है. मान्यता है कि धरती पर सबसे पहले अन्न में जौ की उत्पत्ति हुई थी.इसकी खरीदी से धन लाभ होता है. चमेली का तेल खरीदने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि, शांति बनी रहती है.  पितरों का आशीर्वाद बना रहता है.

नए वस्त्र

पितृपक्ष में नए वस्त्र खरीद सकते हैं. आप पितरों के निमित्त नए वस्त्र खरीदें और पितरों को अर्पित करें. इससे पितृ बेहद प्रसन्न होते हैं और सुख-शांति का आशीर्वाद देते हैं.

चावल खरीदें

पितृ पक्ष में चावल खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. श्राद्ध में पितरों के निमित्त कच्चे चावल अर्पित करें. चावल को चांदी के समान माना जाता है. पितरों को ध्यान करके, उन्हें अर्पित करें.