10 दिवस की गणेश उत्सव शुरू हो चुका है। हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले गणेशजी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश की पूजा करने से कोई भी काम बिना किसी रुकावट के सफल हो जाता है। गजानन की पूजा करने से दुख-दर्द से मुक्ति मिलती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियों पर लंबोदर की विशेष कृपा होती है। आइए जानते हैं किस राशि पर भगवान गणेश हमेशा मेहरबान रहते हैं।

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के जातकों पर भगवान गणेश की कृपा बनी रहती है। जिसके कारण इस राशि के जातकों का काम जल्दी पूरा हो जाता है। उनके कार्यों में बाधाएं कम आती हैं। यदि वे आते भी हैं तो वे अपनी शक्ति से उन्हें भगा देते हैं। मेष राशि वाले स्वभाव से दयालु होते हैं। वे बुद्धि और कौशल से प्रगति करते हैं। इस राशि के देवता सदैव प्रसन्न रहते हैं। वहीं आपको राशि के स्वामी मंगल देव हैं। इसलिए बप्पा उपाय के रूप में गणेश उत्सव के दौरान गणेशजी को गुड़ के मोदक का भोग लगाएं। गणेश जी की कृपा से आपको धन लाभ होगा।

मिथुन

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है। इस कारण इस राशि के जातक बुद्धि और संचार में अच्छे होते हैं। इस राशि के लोग अगर व्यापार करते हैं तो उन्हें उसमें सफलता मिलती है। भगवान गणेश की कृपा से उनके काम जल्दी पूरे हो जाते हैं। साथ ही मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। ये लोग बिजनेस माइंडेड होते हैं। ये लोग बिजेस में नए- नए आइडियाज से धन कमाते हैं। इस राशि पर बुध ग्रह का आधिपत्य है। साथ ही उपाय के रूप में गणेश उत्सव के समय गणपतिजी को दूर्वा अर्पित करें और रोजाना चावल के बने मोदक का भोग लगाएं।

मकर

मकर राशि वालों पर शनि के साथ-साथ भगवान गणेश की भी कृपा बरसती है। इन लोगों को सफलता आसानी से मिल जाती है। ये बड़ी से बड़ी चुनौतियों को भी अपनी बुद्धिमत्ता से पार कर लेते हैं। जीवन में बहुत सफल. उपाय के रूप में गणेश उत्सव पर खोया के बने मोदक का भोग भगवान को लगाएं। पान का पत्ता अर्पित करें।