PPF Scheme : रिटायरमेंट के बाद भी इनकम सोर्स जारी रखने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही पीपीएफ स्कीम नौकरीपेशा लोगों के बीच काफी पॉपुलर है और इसमें निवेश पर तगड़े ब्याज के साथ-साथ कई तरह के एक्स्ट्रा बेनिफिट भी मिलते हैं.

वैसे तो कई सेविंग स्कीम हैं, लेकिन इनमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) काफी पॉपुलर स्कीम है. इस स्कीम के जरिए आपको एक समय अवधि के बाद एकमुश्त रकम का फायदा मिलता है. ऐसे में सवाल है कि क्या इस स्कीम के जरिए करोड़पति बन सकते हैं. इसका जवाब है हां.

आप पीपीएफ के जरिए हर महीने बेसिक निवेश के जरिए भी करोड़पति बन सकते हैं. हम आपको बताएंगे कि इसके लिए आपको हर महीने कितने पैसे बचाने होंगे.

पीपीएफ देता है तगड़ा ब्याज (PPF Scheme)

पीपीएफ स्कीम के फायदों की वजह से यह निवेशकों की पसंद है. अगर दूसरी स्कीम यानी बैंक और पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की बात करें तो पीपीएफ इन स्कीम से ज्यादा ब्याज देता है.

फिलहाल सरकार इस स्कीम में 7.1 फीसदी ब्याज दे रही है. यह ब्याज चक्रवृद्धि ब्याज होता है, यानी ब्याज पर भी ब्याज लगता है. ब्याज की गणना सालाना होती है, यानी पीपीएफ निवेशकों के खाते में हर साल मार्च में पीपीएफ ब्याज आता है.

पीपीएफ से करोड़पति कैसे बनें

ब्याज मूलधन से महंगा होता है. इस स्कीम में यह बात सच है. जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप पीपीएफ के जरिए कैसे करोड़पति बन सकते हैं. यानी पीपीएफ एक तरह की करोड़पति स्कीम है.

अगर आप पीपीएफ में हर महीने 405 रुपये निवेश करते हैं, तो इस हिसाब से आप एक साल में 1,47,850 रुपये निवेश करेंगे. अब अगर आप लगातार 25 साल तक पीपीएफ खाते में इतनी ही रकम जमा करते हैं, तो मौजूदा ब्याज दर यानी 7.1 फीसदी के हिसाब से भी आपके पीपीएफ फंड में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जमा होगी.