अमृतसर. पंजाब में डॉक्टर आज तीन घंटे की हड़ताल पर हैं. शनिवार शाम पंजाब सरकार ने डॉक्टरों से हड़ताल न करने की अपील की थी, लेकिन डॉक्टरों ने हड़ताल को रद्द नहीं किया, बल्कि इसे तीन चरणों में विभाजित कर दिया है. डॉक्टरों की मांग है कि अस्पतालों में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए और नियमित वेतन में वृद्धि की जाए.

पंजाब सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन ने यह फैसला सरकार की ओर से हड़ताल की सूचना के बाद लिया है. डॉक्टरों की मांगों को लेकर 11 सितंबर को सरकार के साथ बैठक होगी, जिसमें कैबिनेट उप-समिति के साथ चर्चा की जाएगी. एसोसिएशन की ओर से अस्पतालों में डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा और नियमित वेतन वृद्धि को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों का कहना है कि जब तक वेतन वृद्धि का नोटिफिकेशन समय पर जारी नहीं किया जाता, तब तक वे अपनी लड़ाई जारी रखेंगे. जानकारी मिलते ही हड़ताल वापस ली जाएगी. सरकार द्वारा बनाई गई कैबिनेट उप-समिति की अगुवाई वित्त मंत्री हरपाल चीमा करेंगे.

हड़ताल तीन चरणों में होगी

पंजाब सरकार से आश्वासन मिलने के बाद डॉक्टरों ने हड़ताल को तीन चरणों में बांटने का फैसला किया है. पहले चरण में 9 से 11 सितंबर तक हड़ताल होगी. इन तीन दिनों के दौरान ओपीडी सेवाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगी. इसके बाद दूसरे चरण में, 15 सितंबर तक ओपीडी सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी. 16 सितंबर से तीसरा चरण शुरू होगा, जिसमें डॉक्टर ओपीडी सेवाओं के साथ-साथ मेडिकल-लीगल काम भी करने से इनकार कर देंगे.