England vs Sri LankaTest Series: इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला लंदन के केनिंगटन ओवल में खेला गया। सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद श्रीलंका ने इस मुकाबले में दमदार प्रदर्शन कर 8 विकेट से जीत दर्ज की। हालांकि इंग्लैंड इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम करने में कामयाब रही, लेकिन इंग्लैंड को ये हार काफी चुभने वाली है। क्योंकि श्रीलंका ने इंग्लैंड में 10 सालों से चला आ रहा जीत का सूखा ख़त्म कर दिया।

बता दें कि इससे पहले श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच साल 2014 में जीता था। इसके बाद श्रीलंका ने अंग्रेजों के खिलाफ 10 टेस्ट मुकाबले खेले, जिसमें 9 में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की और एक टेस्ट ड्रॉ रहा था। पर अब आखिरकार श्रीलंकाई टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में जीत नसीब हुई है। श्रीलंका की इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड की धरती पर ये कुल चौथी जीत है। इससे पिछली जीत साल 2014 में आई थी।

मैच में क्या हुआ ?

सीरीज के अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहली पारी में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 325 रन बनाए। इसके बाद लंकाई टीम पहली पारी में 263 रन ही बना सकी। इसी वजह से पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 62 रनों की बढ़त मिल गई। ऐसे में सभी को लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम आसानी से मुकाबला जीत जाएगी। पर दूसरी पारी में इंग्लैंड की बल्लेबाजी बुरी तरह से ध्वस्त हुई और 156 रन ही बना सकी। इस तरह से लंका को जीतने के लिए 219 रनों का टारगेट मिला। लंका के लिए पथुम निसंका सबसे बड़े हीरो साबित हुए हैं। निसंका ने 127 रनों की पारी खेलकर जीत दिला दी।

अंग्रेजों का सपना टूटा

इंग्लैंड ने अपनी धरती पर किसी टीम का समर में क्लीन स्वीप 20 साल पहले 2004 में किया था। उसके बाद से ही टीम ऐसा नहीं कर पाई है। श्रीलंका के खिलाफ टीम ऐसा कर सकती थी। क्योंकि उसने पहला टेस्ट 5 विकेट से और दूसरा टेस्ट मैच 190 रनों से जीता था। पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में मिली हार से उसका अपनी धरती पर समर में क्लीन स्वीप का सपना चकनाचूर हो गया है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H