Rajasthan News: राइजिंग राजस्थान समिट को लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोमवार को दक्षिण कोरिया में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने यूनेस्को की सूची में शामिल 9 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स, राजस्थान के मेले-त्योहारों और पर्यटन आकर्षणों को प्रस्तुत किया। उन्होंने कई बड़ी कोरियाई कंपनियों और संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, जिनमें से दो कंपनियों ने राजस्थान में सड़कें बनाने की पेशकश की।

अंतरराष्ट्रीय निवेशकों की बैठक में मुख्यमंत्री ने व्यापारिक समुदाय और निवेशकों को राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को अगले पांच साल में 180 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर करने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि व्यापारिक प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार नीतियों में सुधार कर रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि निवेशकों के अनुकूल माहौल बनाने के लिए जल्द ही नई औद्योगिक नीति, निर्यात प्रोत्साहन नीति, एमएसएमई नीति, और ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) नीति लाई जाएगी, जो व्यापार के माहौल को और बेहतर बनाएगी।

मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान पॉस्को इंटरनेशनल और एसजी कॉरपोरेशन (दक्षिण कोरिया की एक एस्फॉल्ट और कंक्रीट निर्माता कंपनी) ने राजस्थान में एस्फॉल्ट यूनिट लगाने और अपने उत्पादों के जरिए राज्य में बेहतर सड़कें बनाने की रुचि दिखाई। इन कंपनियों ने प्रदेश में निवेश के लिए सब्सिडी, बुनियादी ढांचा सेवाओं, कच्चे माल की खरीद, और अन्य आवश्यकताओं पर सरकार से चर्चा की।

रोड शो में राज्य के किले, महल, वन्यजीव, मेले-त्यौहार, शादियों, और पैलेस ऑन व्हील्स के पर्यटन अवसरों को भी प्रदर्शित किया गया। मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत और दक्षिण कोरिया की संस्कृति और त्योहारों में कई समानताएं हैं, जो पर्यटन को बढ़ावा दे सकती हैं।

इस वर्ष 9 से 11 दिसंबर को जयपुर में राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन होगा। इस समिट में कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा, कौशल विकास, ऑटोमोबाइल, ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स), इन्फ्रास्ट्रक्चर, केमिकल, पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप्स, और खनन जैसे क्षेत्रों पर विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे। समिट का आयोजन राजस्थान सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन (बीआईपी), और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन (रीको) के सहयोग से किया जा रहा है, जिसमें बीआईपी नोडल विभाग है।

पढ़ें ये खबरें भी