Rajasthan News: राजस्थान के कई जिलों में साइबर अपराधों के खिलाफ पुलिस द्वारा ‘ऑपरेशन एंटीवायरस’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत, साइबर ठगों को निशाना बनाते हुए पुलिस ने 2.36 लाख संदिग्ध सिम कार्ड बंद या ब्लॉक करवा दिए हैं, साथ ही 2.29 लाख से अधिक IMEI नंबर भी ब्लॉक किए गए हैं। खोए हुए मोबाइल फोन बरामद कर उनके मालिकों को लौटाए जा रहे हैं।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, पिछले दो महीनों में 5,000 से अधिक चोरी और गुम हुए मोबाइल फोन बरामद कर उनके मालिकों को वापस किया गया है।

साइबर अपराध में आई कमी – हेमंत प्रियदर्शी

राजस्थान पुलिस के साइबर अपराध विभाग के महानिदेशक हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि साइबर अपराधों पर नियंत्रण के लिए राज्य के मेवात क्षेत्र में ‘ऑपरेशन एंटीवायरस’ चलाया गया। इस अभियान के दौरान, पुलिस ने भारत सरकार और दूरसंचार विभाग के साथ समन्वय करते हुए 2.36 लाख संदिग्ध सिम और 2.29 लाख IMEI नंबर ब्लॉक किए हैं। इस कार्रवाई से मेवात क्षेत्र में साइबर अपराधों में भारी कमी आई है।

हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि पुलिस ने साइबर अपराधियों की पहचान कर उनके खिलाफ प्रभावी कदम उठाए हैं। इस दौरान, चोरी या खोए हुए मोबाइल फोन के संबंध में आमजन की शिकायतों के आधार पर सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को अभियान चलाने के निर्देश दिए गए थे।

पिछले दो महीनों में राज्य भर में 5,000 से अधिक गुमशुदा मोबाइल फोन ट्रेस किए गए, जिनमें से अधिकांश को उनके मालिकों को लौटाया जा चुका है, और शेष को लौटाने की प्रक्रिया जारी है।

पढ़ें ये खबरें भी