कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है। हाल ये हैं कि शहर में बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 33 नए डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिनमें एक साल का बच्चा भी शामिल है। इस साल सितंबर के पहले 10 दिनों में ही डेंगू मरीजों की संख्या 112 तक पहुंच चुकी है।

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग चिंता में है। जीआरएमसी के माइक्रोबायोलॉजी विभाग और जिला अस्पताल मुरार में 320 संदिग्ध मरीजों के सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 33 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए। इनमें 22 मरीज ग्वालियर जिले के हैं और 11 मरीज दूसरे जिलों के हैं।

ग्वालियर में डेंगू का असर बच्चों पर अधिक दिखाई दे रहा है। 22 मरीजों में से 11 मरीज 17 साल से कम उम्र के हैं। इस साल सितंबर में अब तक मिले 112 मरीजों में 69 मरीज 17 साल से कम उम्र के हैं। डेंगू का यह प्रकोप पिछले साल की तुलना में कहीं अधिक तेजी से फैल रहा है, जिससे चिंता बढ़ गई है।

ग्वालियर में अब तक डेंगू से पीड़ित मरीजों की कुल संख्या 335 हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं और जांच प्रक्रिया जारी है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे डेंगू से बचाव के लिए सावधानी बरतें। घरों और आसपास के इलाकों में साफ सफाई रख पानी जमा न होने दें।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m