पंकज सिंह भदौरिया,दन्तेवाड़ा. स्वच्छता का संदेश देना और किसी स्थान को स्वच्छ रखने में बहुत अंतर है. दन्तेवाड़ा जिले में भी आपको जगह-जगह स्वछता के सन्देश देते होडिंग दिख ही जायेंगे, मगर ठीक इसके उल्ट कहानी जिले भर में नगरपालिका के बनाए शौचालय में दिख रही. जहाँ सभी शौचालय बिन पानी के गंदगी फैलाने के लिए उपयोगहीन साबित हो रहे है. हमने जब दन्तेवाड़ा जिले में कलेक्ट्रेड के सामने से लेकर बैंक चौक तक बने सभी शौचालय के पास भ्रमण किया, तो सभी की स्थिति कुछ इस तरह से दिखी.

  • कलेक्ट्रेड के पास कोर्ट के सामने बना सार्वजनिक मूत्रालय में पानी सप्लाई बंद होने की वजह से गंदगी पसरी पड़ी दिखी. जिसके चलते कोर्ट की तरफ जाने वाले और उस जगह गुजरते मुसाफिर इस उपयोगविहीन शौचालय में जाना भी बन्द कर दिये है.
  • इसी तरह से दन्तेवाड़ा सीटी कोतवाली के सामने मूत्रालय का हाल दिखा. उस पर भी पानी की टँकी दिखावे के लिए टाँग दी गयी है. मगर पानी के आभाव में जमकर गंदगी पसरी हुई है.
  • शौचालय नम्बर तीन को पालिका सुलभ शौचालय बताती है, मगर इसी सुलभ शौचालय की दुर्लभ बात यह है कि यह भी पानी के आभाव में बिना काम के पड़ी हुई है.
  • बात यही नहीं रुकती शौचालय नम्बर 4 हमें बैंक चौक में दिखाई दिया. जिसपर वर्षो से ताला बंद है. मतलब सिर्फ निर्माण के लिए बना है और एक सार्वजनिक मूत्रालय अंबेडकर वार्ड में बिन पानी की सुविधा के खराब पड़ा है.

नगर पालिका उपाध्यक्ष धीरेन्द्र प्रताप का कहना है कि सही है पानी की सुविधा नहीं है, मगर टैंकर से पानी बीच-बीच में डाला जाता है और सुलभ शौचालय में तो मोटर से पानी सप्लाई है.

यह हाल दन्तेवाड़ा नगरपालिका है. अब आप सहजता से अंदाज़ा लगा लगा सकते है, जब जिले के अंदर स्वच्छता का ये हाल है तो पूरे जिले किस तरह से स्वच्छता अभियान चलाया जाता होगा.