न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। सहकारी समिति की दो दुकानों से खाद्यान्न में हेराफरी का मामला सामने आया है. इस मामले में सेल्समैन को निलंबित कर दिया गया है. वहीं पुलिस ने सेल्समैन के खिलाफ कई धाराओं के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

यह मामला मामला शासकीय उचित मूल्य की दुकान खोडरी नंबर-1 और मझौली का है. जहां खाद्यान्न वितरण कार्य में अनियमितता और खाद्यान्न की हेराफरी करते हुए पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न देने से वंचित करने पर विक्रेता अनुराग पांडेय सहकारी समिति मर्यादित कोठी के प्रबंधक ने निलंबित कर दिया है. वहीं कोतमा और बिजुरी थाने में विक्रेता के खिलाफ धारा 318(4),316(5) और आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इसे भी पढ़ें- आर्मी अफसरों को बंधक बनाकर पहले लूटा, फिर महिला मित्र के साथ दरिंदों ने किया गैंगरेप

यह है मामला

विक्रेता अनुराग पांडेय ने पात्र हितग्राहियों को पीओएस मशीन में अंगूठा (बॉयोमेट्रिक) लगवाकर राशन वितरण नहीं कर रहा था. शिकायत मिलने के बाद कलेक्टर हर्षल पंचोली ने खाद्य विभाग को दोनों दुकान की जांच के निर्देश दिए गए. जिस पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अभिषेक उपाध्याय ने 1 सितम्बर को खोडरी नंबर 1 और मझौली दोनों दुकान की जांच की. साथ ही खाद्यान्न स्टॉक का भौतिक सत्यापन किया. दोनों दुकानों में 238.15 क्विंटल चावल, 88.08 क्विंटल गेहूं, 4.87 क्विंटल नमक और 47 किलो शक्कर कम पाया गया. जिसकी अनुमानित कीमत 11 लाख 83 हजार 159 रुपए आंकी गई है. जिसका जांच प्रतिवेदन कलेक्टर न्यायालय में पेश किया गया.

इसे भी पढ़ें- भगवान गणेश की आरती करने आ रहे हैं भक्तों को दिया जा रहा पौधा, झांकी के माध्यम से पर्यावरण बचाने का संदेश

खोडरी में शासकीय खाद्यान्न की हेराफेरी कर अनैतिक लाभ अर्जित करने के उद्देश्य से खाद्यान्न का अवैध तरीके से विक्रय करते हुए अनैतिक लाभ अर्जित किया गया. जहां एईपीडीएस पोर्टल में दर्ज स्टॉक के आधार पर दुकान का भौतिक सत्यापन किए जाने पर दुकान में 134.06 क्विंटल चावल, 47.59 क्विंटल गेहूं, 3.24 क्विंटल नमक और 21 किलो शक्कर कम पाया गया. जिसे विक्रेता ने अनैतिक लाभ अर्जित करते हुए शासन को 6 लाख 60 हजार 669 रूपए की क्षति पहुंचाई. जिस पर कोतमा थाना में मामला दर्ज किया गया है.

इसे भी पढ़ें- ‘विदेशी धरती पर भारत के लोकतंत्र का अपमान किया…’, राहुल के आरक्षण वाले बयान पर भड़के CM डॉ. मोहन

मझौली की जांच की गई तो 104.09 क्विंटल चावल, 41.21 क्विंटल गेहूं,1.63 क्विंटल नमक और 26 किलो शक्कर की अनुमानित कीमत 5 लाख 22 हजार 490 रूपए कम पाया गया. जांच के दौरान विक्रेता ने शासकीय खाद्यान्न की कालाबाजारी कर अनैतिक लाभ कमाते हुए शासन को लाखों रुपए की क्षति पहुंचाई. जिसके बाद कलेक्टर के निर्देश में बिजुरी थाना में विक्रेता के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m