नई दिल्ली . दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए यात्री अब अपने मोबाइल में QR कोड दिखाकर कई बार सफर कर सकेंगे. मोबाइल में मौजूद उनके कार्ड से सफर का किराया हर बार बाहर निकलते समय अपने आप कट जाएगा.

DMRC के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि मेट्रो में यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए लगातार नए कदम उठाए जा रहे हैं. इसके तहत प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (एमजेक्यूआरटी) सुविधा शुरू की. यह एक अत्याधुनिक तकनीक है, जिससे यात्रियों को रोज स्टेशन से OR टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी. वह अपने मोबाइल से ही QR कोड निकाल सकेंगे और उसकी मदद से मेट्रो में सफर कर पाएंगे.

जेल वाला सीएम, अब बेल वाला सीएम… केजरीवाल के बेल पर आई BJP की प्रतिक्रिया, बोली- कट्टर बेइमान दिल्ली CM को सशर्त जमान मिली

आज से उठा सकते हैं लाभ अनुज दयाल ने बताया कि एमजेक्यूआरटी एक क्रांतिकारी डिजिटल पहल है, जो भारत में पहली बार शुरू की गई है. इसके माध्यम से अनेक बार मोबाइल पर QR कोड यात्री खुद निकाल सकेंगे और उसकी मदद से सफर कर पाएंगे. दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर यह सुविधा विशेष रूप से उपलब्ध रहेगी. APP इस्तेमाल करने वाले यात्री शुक्रवार से इस सुविधा का उपयोग कर सकेंगे. यात्री किराया भुगतान और रिचार्ज सहित अपनी यात्रा संबंधित सभी जानकारी भी ऐप पर ले सकेंगे.

Mandi Masjid Protest: शिमला के बाद मंडी में भी मस्जिद पर बवाल, हिंदू संगठनों का बड़ा प्रदर्शन, पुलिस ने की पानी की बौछार

सफर आसान होगा इस अवसर पर प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने कहा कि मल्टीपल जर्नी QR टिकट से यात्रियों का सफर आसान होगा. दिल्ली मेट्रो की यह पहल यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता दर्शाता है.

किराए में मिलेगी छूट

MJQRT यात्रियों को व्यस्त समय (सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5 से रात 9 बजे तक) के दौरान 10%  और व्यस्त समय के अलावा अन्य समय के दौरान 20% की छूट प्रदान करता है.

‘CBI पिंजरे में बंद तोते की छवि से मुक्त हो…,’ केजरीवाल को जमानत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने की बड़ी टिप्पणी- Supreme Court On CBI

ऐसे इस्तेमाल कर सकेंगे

● उपयोगकर्ताओं को दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर पंजीकरण करना होगा और 150 रुपये की प्रारंभिक राशि से शुरुआत करनी होगी. इसका उपयोग मेट्रो यात्रा के लिए किया जाएगा.

● स्मार्ट कार्ड की तरह MJQRT के लिए कोई सुरक्षा जमा राशि जमा नहीं करनी होगी.

● UPI, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल भुगतान से इसमें धनराशि जोड़ सकते हैं.

● MJQRT का उपयोग करके यात्रा करने के लिए न्यूनतम 60 रुपये की शेष राशि आवश्यक है.