Bodybuilder Death: विश्व के मशहूर बॉडीबिल्डर इलिया गोलेम येफिमचिक (Golem’ Yefimchyk) की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. वे मात्र 36 साल के थे. वे दुनिया के सबसे विशालकाय बॉडीबिल्डर के रूप में मशहूर थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बेलारूस के इलिया ‘गोलेम’ येफिमचिक की 6 सितंबर को हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. इस दौरान वे कोमा में चले गए और 11 सितंबर को उनकी मौत हो गई.

इलिया येफिमचिक की पत्नी अन्ना ने बताया कि उनके पति के दिल का दौरा पड़ने के बाद हेलीकॉप्टर की मदद से उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. इलिया येफिमचिक को सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रियता प्राप्त थी और उन्हें “द म्यूटेंट” भी कहा जाता था. हालांकि, उन्होंने कभी पेशेवर बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं लिया, लेकिन उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपनी शारीरिक क्षमताओं को दिखाने वाले वीडियो साझा किए.

वे सात बार खाना खाते थे, जिसमें 16,500 कैलोरी का सेवन शामिल था, जिसमें 2.5 किलोग्राम स्टेक और 108 पीस सुशी शामिल थे. उनका वज़न 340 पाउंड था, और उनकी लंबाई 6 फीट 1 इंच थी. उनकी छाती का आकार 61 इंच और बाइसेप्स का आकार 25 इंच था.

इलिया येफिमचिक का जीवन और उनकी उपलब्धियां प्रेरणादायक थीं. वे स्कूल में केवल 70 किलोग्राम वज़न के थे और पुश-अप्स भी नहीं कर पाते थे. लेकिन अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर और सिल्वेस्टर स्टेलोन से प्रेरित होकर उन्होंने अपनी शारीरिक स्थिति में भारी बदलाव लाया. उन्होंने एक बार कहा था, मेरा यह बदलाव वर्षों की कड़ी ट्रेनिंग और अनुशासन का परिणाम है, साथ ही व्यायाम शरीर विज्ञान और पोषण की गहरी समझ भी.

इलिया ‘गोलेम’ येफिमचिक की मौत से बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस समुदाय में एक बड़ा शोक छा गया है. उनके अनुयायी और प्रशंसक उनकी प्रेरणा और योगदान को हमेशा याद रखेंगे.