OpenAI ने अपने Strawberry प्रोजेक्ट का आधिकारिक रूप से अनावरण किया है, जिसे अब OpenAI o1 नाम दिया गया है. 12 सितंबर को पेश किए गए इस नए AI मॉडल का दावा है कि यह जवाब देने से पहले गहराई से सोचता है और जटिल कार्यों के माध्यम से तर्क कर सकता है. OpenAI के अनुसार, यह मॉडल विज्ञान, कोडिंग, और गणित में पिछले मॉडल्स से ज्यादा कठिन सवालों को हल करने में सक्षम है. हालांकि, इसके साथ आ रही कीमत भी पहले से ज्यादा है. आइए जानते हैं कि यह कैसे काम करता है और कौन इसका उपयोग कर सकता है.

OpenAI o1 कैसे काम करता है?

OpenAI o1 रिइन्फोर्समेंट लर्निंग (Reinforcement Learning) का उपयोग करके जटिल समस्याओं को हल करने में सक्षम है. यह AI मॉडल किसी भी जवाब से पहले विश्लेषण करता है और अपनी गलतियों को सुधारता है. टेस्ट के दौरान, OpenAI o1 की परफॉर्मेंस फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के PhD स्टूडेंट्स के स्तर पर रही है. साथ ही, गणित और प्रोग्रामिंग के स्टूडेंट्स के साथ इसकी परफॉर्मेंस भी मेल खाती है.

यह मॉडल GPT-4o को लगभग सभी रीजनिंग हैवी टास्क में पछाड़ देता है. एक सैंपल के साथ इसने AIME मैथ एग्जाम में 74 प्रतिशत स्कोर किया, और 64 सैंपल के बाद इसका स्कोर 83 प्रतिशत तक पहुंच गया. रि-रैंकिंग के बाद, इसका स्कोर 93 प्रतिशत तक बढ़ गया.

फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के GPQA डायमंड बेंचमार्क में इसने मानव PhD लेवल की परफॉर्मेंस को भी पार कर लिया है. इंफॉरमेटिक्स के International Olympiad 2024 में इसका स्कोर 213 पॉइंट्स और रैंक 49वीं रही है. यह AI स्ट्रैटेजीक टेस्ट टाइम सबमिशन के साथ बेहतर परफॉर्म करता है.

OpenAI o1 और o1 Mini का उपयोग किसके लिए होगा?

OpenAI o1 को विशेष रूप से जटिल समस्याओं को सॉल्व करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, खासकर साइंस, कोडिंग और गणित के क्षेत्रों में. इसका उपयोग क्वांटम ऑप्टिक्स के लिए मैथमेटिक्स फॉर्मूला जनरेट करने और डेवलपमेंट में मल्टी-स्टेप वर्कफ्लो को एक्जीक्यूट करने में किया जा सकता है.

कौन करेगा इसका उपयोग?

OpenAI o1 और o1 Mini का एक्सेस केवल प्रीमियम यूजर्स को मिलेगा. ChatGPT Plus और टीम यूजर्स को इन दोनों मॉडल्स का उपयोग करने की अनुमति होगी. ChatGPT Enterprise और एजुकेशन यूजर्स के लिए यह अगले हफ्ते से उपलब्ध होगा.

इस प्रकार, OpenAI o1 और o1 Mini के साथ, उपयोगकर्ता अधिक जटिल और तर्कशील समस्याओं को हल करने की क्षमता प्राप्त करेंगे, जो उनके कामकाज को और अधिक प्रभावी बना सकता है.