New Mini-Moon: एक दुर्लभ खगोलीय घटना के अंतर्गत पृथ्वी को एक नया मिनी-मून मिलने वाला है। खगोलविदों का अनुमान है कि यह 29 सितंबर से 25 नवंबर तक ग्रह की परिक्रमा करेगा और फिर अपने गुरुत्वाकर्षण बंधन से मुक्त होकर अंतरिक्ष में खो जाएगा। यह मिनी-मून अस्थायी रूप से ही पृथ्वी की परिक्रमा करेगा और पूरी तरह से स्थाई नहीं होगा। इसका मतलब यह है कि यह पृथ्वी के चारों ओर चक्कर तो लगाएगा, लेकिन इसकी परिक्रमा पूर्ण नहीं होगी। इस घटना को अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के रिसर्च नोट्स में इस महीने रिपोर्ट किया गया है।

दुर्लभ मिनी-मून एस्टेरॉयड 2024 PT5 के रूप में होगा। इसको 7 अगस्त 2024 को खोजा गया, यह क्षुद्रग्रह लगभग 10 मीटर (33 फीट) व्यास का है। खगोलविदों का अनुमान है कि यह 29 सितंबर से 25 नवंबर तक ग्रह की परिक्रमा करेगा और फिर अपने गुरुत्वाकर्षण बंधन से मुक्त होकर अंतरिक्ष में खो जाएगा।

बहुत कम ही क्षुद्रग्रह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण द्वारा कैप्चर किए जाते हैं और ग्रह के चारों ओर चक्कर लगाते हैं। वास्तव में एक चंद्रमा बन जाते हैं, हालांकि यह अल्पकालिक यानी कम समय के लिए होते हैं। अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की ओर से प्रकाशित एक पेपर में शोधकर्ताओं ने निष्कर्षों की डिटेल दी गई है।

क्या होता है मिनी-मून

ऐसे क्षुद्रग्रह जो पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से बच नहीं पाते और कुछ समय तक ग्रह की परिक्रमा करते रहते हैं, उन्हें मिनी-मून कहा जाता है। चूंकि वे बहुत छोटे और तेज होते हैं, इसलिए उन्हें पहचानना और औपचारिक रूप से पहचानना मुश्किल होता है। कभी-कभी वे कृत्रिम वस्तुएं बन जाते हैं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के स्टार-मैपिंग गैया अंतरिक्ष यान को एक बार क्षुद्रग्रह समझ लिया गया था। बचे हुए रॉकेट भागों ने भी ऐसे अन्य रूप धारण कर लिए हैं।

मैड्रिड के कॉम्प्लूटेंस यूनिवर्सिटी के खगोलशास्त्री और अध्ययन के सह-लेखक राउल डे ला फुएंते मार्कोस ने कहा, हर बार जब पृथ्वी जैसी कक्षा वाली कोई वस्तु खोजी जाती है, तो इस बात की संभावना होती है कि हम अंतरिक्ष मलबे को पुनः प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 2024 PT5 के अवलोकन से संकेत मिलता है कि “यह एक प्राकृतिक वस्तु है, इसमें कोई संदेह नहीं है।”

क्षुद्रग्रह 2024 PT5 पृथ्वी के समान कक्षाओं वाले निकट-पृथ्वी ऑब्जेक्ट्स के संग्रह का हिस्सा है। इसका अपेक्षाकृत कम वेग और नजदीकी दृष्टिकोण पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण को अस्थायी रूप से इसके पथ को बदलने की अनुमति देगा, जिससे यह एक मिनी-मून बन जाएगा।

पहली दफा नहीं मिल रहा अस्थायी चंद्रमा

पृथ्वी पर पहले भी मिनी-मून रहे हैं, 2024 PT5 नंगी आंखों या अधिकांश शौकिया दूरबीनों से देखने के लिए बहुत मंद होगा। 22 परिमाण के साथ यह केवल उन्नत वेधशालाओं को ही दिखाई देगा। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि पृथ्वी को एक अस्थायी चंद्रमा मिल रहा है।