नई दिल्ली. एम्स के डॉक्टर्स ने बताया कि दिल्ली के रहने वाले आबिद को एम्स के आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया गया. यहां उन्होंने देखा कि उसकी आहार नली में ब्रश फंसा हुआ है. फिर एंडोस्कोपी करके डॉक्टरों ने ब्रश निकालने की कोशिश की, लेकिन ब्रश नहीं निकला. बाद में एम्स के ही गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी विभाग के डॉक्टरों की मदद ली गई और उन्होंने ब्रश को निकाला.

दिल्ली के एम्स अस्पताल में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक युवक पेट दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंचा. जब डॉक्टर ने उनकी जांच की तो होश उड़ गए. जांच में पता लगा कि युवक के पेट में टूथ ब्रश फंसा हुआ है.पीड़ित का नाम आबिद है और वह दिल्ली का रहने वाला है. उसने पूछने पर बताया कि उसे पेट दर्द की शिकायत होती थी.

इससे निजात पाने के लिए उसे एक बाबा ने सलाह दी कि टूथ ब्रश से गले तक सफाई करो तो समस्या हल हो जाएगी. इसके बाद आबिद ने बिना सोचे समझे बाबा की सलाह मानकर गले तक टूथ ब्रश से सफाई की तो ब्रश उसके हाथ से छूटकर आहार नली से होते हुए पेट में जा पहुंचा. फिर आबिद को गंभीर हालत में दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया. यहां डॉक्टरों ने एंडोस्कोपी करके पेट से ब्रश को निकाला. डॉक्टरों ने बताया कि यदि ब्रश निकालने में देरी होती तो आंतें फट सकती थीं.

इस बारे में एम्स के डॉक्टर्स ने बताया कि दिल्ली के रहने वाले आबिद को एम्स के आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया गया. यहां उन्होंने देखा कि बच्चे की आहार नली में ब्रश फंसा हुआ है. इसके बाद एंडोस्कोपी करके डॉक्टरों ने ब्रश निकालने की कोशिश की. लेकिन ब्रश आड़ा हो गया.

इसके पहले भी आ चुका है ऐसा मामला…

बताया जा रहा है कि इसके पहले अक्टूबर में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था. उस वक्त आगरा निवासी गौरव के पेट में ब्रश फंस गया था. उसके भी आहार नली से होते हुए ब्रश पेट में पहुंचा और फंस गया जिसे एंडोस्कोपी करके डॉक्टरों ने निकाला था.