शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश में पुलिस की सक्रियता से नक्सली लगातार कमजोर हो रहे हैं। इसी कड़ी में बालाघाट में नक्सलियों के मंसूबों पर पुलिस ने एक बार फिर पानी फेर दिया और बड़ी सफलता हासिल की। टीम ने आज सर्चिंग के दौरान आईईडी बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सामानों को जब्त किया है। 

दरअसल, हॉकफोर्स और बीडीडीएस की टीम आज सर्चिंग कर रही थी। इसी दौरान लांजी थाना इलाके के बिलालकसा जंगल गड्ढे से नक्सलियों का डम्प बरामद किया गय। डम्प में 8 किग्रा. लोहे के स्प्लिंटर, 15 बिजली के स्विच, नक्सल साहित्य, लाल रंग का झंडा और पिट्ठू बैग बनाने की सामग्री को जब्त किया गया है।

इन सामानों से नक्सली आईईडी बनाते हैं। इसे उन्होंने गड्डा खोद कर छिपा दिया था। लेकिन पुलिस ने इन्हें जब्त कर नक्सलियों की उस साजिश को नाकाम कर दिया, जिसे वे अंजाम देने वाले थे।  

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, आज बिलालकसा क्षेत्र में सर्चिग ऑपरेशन चलाया जा रहा था। सर्विंग ऑपरेशन में हॉकफोर्स और बीडीडीएस की टीमें निकली थी। सर्चिग ऑपरेशन के दौरान दोपहर लगभग 03:30 बजे बिलालकसा जंगल क्षेत्र में मुखबिर सूचना पर बीडीडीएस की सहायता से सघन चेकिंग की गई, जिसमें नक्सलियों द्वारा गड्डा खोद कर छुपाये गये डम्प को बरामद किया गया।

इस डम्प में 08 कि.ग्रा. लोहे के स्पिलंटर, 15 बिजली के स्विच, नक्सल साहित्य, लाल रंग का झंडा एवं पिड्डू बैग बनाने की सामग्री को जप्त किया गया। घटना पर जिला बालाघाट के थाना लांजी में सुसंगत धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया जा रहा है।

जब्त सामग्री का प्रयोग IED बनाने में किया जा सकता था। जिससे सुरक्षा बलों व आम नागरिकों को जान-माल का खतरा उत्पन्न हो सकता था। बालाघाट पुलिस द्वारा पुनः नक्सलियों के मंसुबो पर पानी फेरा गया। आने वाले दिनों में भी सघन सर्विंग अभियान जारी रहेगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m