राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। क्राइम स्टेट मध्य प्रदेश में अब तक की सबसे सुखद तस्वीर सामने आई है. संगीन मामलों के साथ महिला अपराध में लंबे समय तक देश में नंबर वन रहे प्रदेश में अपराधियों के हौसले अब टूटने लगे हैं. सीएम बनते ही डाॅ मोहन यादव ने अपराध और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ऐसी सर्जरी की, कि डकैती, लूट, महिला अपराध के साथ गैंगरेप जैसी संगीन मामलों के आंकड़े पुलिस-प्रशासन के आगे घुटनों पर आ गए हैं. एससीआरबी की रिपोर्ट से यह राहतभरी खबर निकलकर सामने आई है.

MP में क्राइम के ग्राफ में आई गिरावट: PHQ ने जारी किए पिछले 7 महीने के आंकड़े, महिलाओं पर गंभीर अपराध भी कम

मध्य प्रदेश में अपराध और अपराधियों के लिए कोई स्थान नहीं. जो अपराधियों के मंसूबे नाकाम न कर पाएं, फील्ड में उनका भी उचित स्थान नहीं. प्रदेश को क्राइम स्टेट के तमगे से बाहर निकालने के लिए सीएम डाॅ मोहन यादव ने इसी तरह की कई सर्जरी की थीं. इस ऑपरेशन का रिजल्ट सात महीने बाद जारी हुआ तो सुखद खबर निकलकर सामने आई. राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो यानी एससीआरबी पुलिस मुख्यालय ने जनवरी 2024 से जुलाई 2024 के अपराधों के आंकड़े जारी किए हैं. इन अपराधों की जनवरी 2023 से जुलाई 2023 तक घटित अपराधों से समीक्षा की गई तो खाकी का कलर साफ देखने को मिला. रिपोर्ट के अनुसार डकैती जैसे मामले 51 प्रतिशत कम हो गए हैं. हत्या के प्रकरण 7.15 प्रतिशत तो रेप के मामले 10 जबकि गैंगरेप जैसे दिल दहला देने वाले मामले 19 प्रतिशत कम हो गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार पिछले 7 माह में कुल 1 लाख 82 हजार 714 अपराध घटित हुए. जबकि पिछले साल इसी अवधि में 1 एक 89 हजार 178 अपराध घटित हुए थे. प्रदेश में कुल अपराधों में 3.53 प्रतिशत की कमी आई है.

महिला अपराध में राहत

प्रदेश सबसे अधिक बदनाम महिला अपराधों को लेकर हुआ है. अब राहत ये है कि गैगरेप के मामले 19.1 प्रतिशत कम हुए हैं. महिलाओं के विरूद्ध घटित क्रूरता तथा दहेज प्रताड़ना के अपराध 3.23 प्रतिशत, छेड़छाड़ के मामले 9.85 प्रतिशत कम हुए हैं. प्रदेश में महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में 7.91 प्रतिशत की कमी आई है. इसी प्रकार बच्चों के पॉक्सो एक्ट के विरूद्ध घटित अपराधों में भी 14 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है.

23.22 प्रतिशत कम लूट के मामले

संपत्ति संबंधी अपराधों की समीक्षा में पाया गया कि लूट के अपराधों में 23.22 प्रतिशत की कमी आई है. नकबजनी में 9.53 प्रतिशत की कमी आई है. इसी प्रकार सामान्य चोरी में 6.51 प्रतिशत की कमी देखी गई है. अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के प्रति गंभीर अपराधों में आई भारी कमी सात माह में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विरूद्ध घटित गंभीर अपराधों में पिछली बार की तुलना में 22.04 प्रतिशत की कमी आई है. 2023 में इन सात महीनों में कुल 4033 अपराध हुए थे. इस साल घटकर 3144 दर्ज हुए. इसी प्रकार अनुसूचितj जाति-जनजाति के हॉटस्पॉट में भी कमी आई है. 

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के प्रति गंभीर अपराधों में आई भारी कमी

सात माह में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विरूद्ध घटित गंभीर अपराधों में पिछली बार की तुलना में 22.04 प्रतिशत की कमी आई है. 2023 में इन सात महीनों में कुल 4033 अपराध हुए थे. इस साल घटकर 3144 दर्ज हुए. इसी प्रकार अनुसूचितj जाति-जनजाति के हॉटस्पॉट में भी कमी आई है. 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m