NPS Vatsalya Scheme: केंद्रीय बजट 2024-25 के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई योजनाओं पर चर्चा की, जिसमें से एक खास योजना नाबालिग बच्चों के लिए पेंशन खाते खोलने की थी। बच्चों को भविष्य में आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए देश की सरकार की ओर से एनपीएस वात्सल्य योजना की घोषणा की गई, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 18 सितंबर 2024 को लॉन्च करेंगी।

इस योजना के तहत माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकेंगे, आइए विस्तार से जानते हैं कि सरकार की नई एनपीएस वात्सल्य योजना क्या है?

निर्मला सीतारमण एनपीएस वात्सल्य लॉन्च करेंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 18 सितंबर 2024 को एनपीएस वात्सल्य योजना के साथ-साथ एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी लॉन्च करेंगी। एनपीएस वात्सल्य योजना से जुड़ी जानकारी जारी की जाएगी।

साथ ही, योजना से जुड़ने वाले नए नाबालिग बच्चों के लिए सब्सक्राइब कार्ड के तौर पर परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) कार्ड जारी किया जाएगा। वित्त मंत्री द्वारा नाबालिग अंशधारकों को स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या आवंटित की जाएगी।

क्या है एनपीएस वात्सल्य योजना?

जो अभिभावक अपने बच्चों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना चाहते हैं, वे एनपीएस वात्सल्य योजना से जुड़ सकते हैं, जो एक तरह का पेंशन खाता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि इस योजना के तहत नाबालिगों के पेंशन खाते खोले जाएंगे। इस योजना के तहत अभिभावक लंबी अवधि के साथ निवेश कर सकते हैं। योजना के तहत लचीला योगदान विकल्प उपलब्ध होगा।

एनपीएस वात्सल्य योजना में कौन निवेश कर सकता है?

एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत सभी अभिभावक निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निम्न या उच्च वर्ग का कोई अंतर नहीं है। अभिभावक बच्चे के नाम पर पेंशन खाता खोल सकते हैं, जिसके लिए खाते में सालाना 1000 रुपये जमा करने होंगे।

यह योजना लचीले योगदान और निवेश विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। जब बच्चा बड़ा हो जाएगा, यानी जब वह वयस्क हो जाएगा, तो यह योजना एनपीएस खाते से जुड़ जाएगी, जिसे वर्तमान में सेवानिवृत्ति योजना के रूप में जाना जाता है।

क्या है एनपीएस खाता?

एनपीएस का पूरा नाम नेशनल पेंशन सिस्टम है। यह खाता रिटायरमेंट प्लान के तौर पर खोला जाता है। इसके तहत खाताधारक को रिटायरमेंट के बाद नियमित आय या पेंशन मिलती है।

नेशनल पेंशन स्कीम को कंट्रीब्यूटरी पेंशन स्कीम भी कहा जाता है। इसके तहत खाता खोलने पर खाताधारक लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं, जिसके बाद खाताधारकों को मासिक पेंशन की सुविधा मिलती है। इसी तरह एनपीएस वात्सल्य योजना होगी।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H