दिल्ली की नई CM आतिशी मार्लेना का नाम विधायक दल की बैठक में मंजूर होने के बाद अब जल्द ही उसपर मुहर लगने वाली है. आतिशी 21 सितंबर को CM पद की शपथ ले सकती है. इस सिलसिले में LG विनय सक्सेना ने राष्ट्रपति और गृह मंत्रालय में पत्र भेज दिया है.

हालांकि केजरीवाल की ओर से CM पद की शपथ दिलाने की कोई तिथि प्रस्तावित नहीं की गई है. इस बीच, केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी के विधायकों ने आतिशी को विधायक दल का नेता चुना है और आतिशी ने LG विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिखकर शपथ दिलाने का आग्रह किया था.

दिल्ली कांग्रेस का राहुल गांधी को लेकर बयानबाजी पर BJP नेताओं के खिलाफ प्रदर्शन

बता दें कि शराब नीति मामले में जेल से जमानत पर रिहा होने के बाद अरविंद केजरीवाल ने CM पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था.

मंत्रिमंडल में अहम विभाग संभाल चुकी हैं आतिशी

वर्तमान में आतिशी दिल्ली मंत्रिमंडल में सबसे अधिक विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. वह वित्त, शिक्षा, लोक निर्माण, जल,बिजली, राजस्व, सेवा, कानून, योजना,सतर्कता और अन्य प्रमुख विभागों की मंत्री हैं. आम आदमी पार्टी की स्थिरता बनाए रखने में आतिशी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, खासकर केजरीवाल और AAP के अन्य वरिष्ठ नेताओं के जेल में बंद रहने के दौरान आतिशी ने अन्य नेताओं के साथ मिलकर पार्टी का संचालन किया. 

One Nation-One Election: ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के प्रस्ताव को मोदी कैबिनेट की मिली मंजूरी, संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार लाएगी बिल

दिल्ली की सबसे कम उम्र की सीएम होंगी आतिशी

शीला दीक्षित, दिल्ली की सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रही थीं, जिन्होंने 1998 से 2013 तक 15 वर्षों तक यह पद संभाला था. वहीं, स्वराज का कार्यकाल 1998 में 52 दिनों का रहा था. वहीं आतिशी (43) दिल्ली की सबसे कम उम्र की मुख्यमंत्री होंगी और पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के बाद देश की दूसरी मौजूदा महिला मुख्यमंत्री होंगी. शीला दीक्षित 60 साल की आयु में दिल्ली की मुख्यमंत्री बनी थीं, जबकि स्वराज ने 46 साल की उम्र में यह पद संभाला था.