स्पोर्ट्स डेस्क- इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला चल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर इन दिनों टीम इंडिया मैच के अलावा एक और खास वजह से सुर्खियों में है। दरअसल कृषि विज्ञान केंन्द्र के वैज्ञानिकों ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को कड़कनाथ मुर्गा खाने की सलाह दी है।

इसलिए दिया सलाह

कृषि विज्ञान केंन्द्र के वैज्ञानिकों ने बीसीसीआई को एक पत्र लिखा है, जिसमें कड़कनाथ मुर्गे का चिकन खाने का जिक्र किया है।  पत्र में वैज्ञानिकों ने लिखा है कि मीडिया रिपोर्ट से उन्हें ये जानकारी मिली है, कि विराट कोहली और टीम के बाकी खिलाड़ी अपनी डाइट में ग्रिल्ड चिकन लेते हैं। अभी कुछ दिन पहले ही कप्तान विराट कोहली ने अपनी फिटनेस को लेकर ये खुलासा किया है कि उन्होंने वीगन डाइट अपना ली है, और नॉनवेज खाना छोड़कर अब साग सब्जियां खाने पर ज्यादा ध्यान लगा रहे हैं।

कृषि विज्ञान केंन्द्र के मुताबिक अन्य चिकन में कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए उन्हें तुरंत खाना बंद कर देना चाहिए। कृषि विज्ञान केंन्द्र के वैज्ञानिकों ने पत्र के माध्यम से ये सलाह दी है कि टीम इंडिया और विराट कोहली चिकन के लिए झाबुआ में पाए जाने वाले कड़कनाथ मुर्गे का चिकन खा सकते हैं, और इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इस चिकन में फैट कम और प्रोटीन, आयरन, की मात्रा भरपूर होती है।

जानिए कड़कनाथ मुर्गे के बारे में

कड़कनाथ मुर्गे की प्रजाति बहुत फेमस है, और इसे बहुत पसंद भी किया जाता है। और इसीलिए इस मुर्गे का मांस चार सौ से पांच सौर रुपए प्रति किलो बिकता है। कड़कनाथ मुर्गे की डिमांड बहुत ज्यादा है। कड़कनाथ मुर्गा झाबुआ का है इसके लिए लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी है करीब 6 महीने की लड़ाई के बाद झाबुआ को ये टैग मिल पाया है कि कड़कनाथ मुर्गा वहीं का है। कड़कनाथ मुर्गा एक तरह से जंगली मुर्गा है। जो पूरी तरह से प्राकृतिक वातावरण में रहने से सामान्य मुर्गों की तुलना में भारी भरकम और अटैकिंग होता है।