भुवनेश्वर : Lifter बनने के लिए प्रतिदिन कड़ी मेहनत करना निस्संदेह एक कठिन और जोखिम भरा काम है। लेकिन अगर लगन, समर्पण और उचित मार्गदर्शन के साथ अभ्यास किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। ओडिशा के युवा Lifter स्वयंजीत प्रसाद साहू (Lifter Swayamjeet Sahu) ने बुधवार को फिजी के सुवा में राष्ट्रमंडल Weightlifting चैम्पियनशिप में अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण पर स्वर्ण पदक जीतकर इसे साबित कर दिया।

ओडिशा के ढेंकानाल जिले के सरियापाड़ा गांव के 17 वर्षीय Lifter ने 67 किलोग्राम युवा वर्ग में कुल 247 किलोग्राम भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता – स्नैच में 109 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 138 किलोग्राम। स्वयंजीत के लिए किसी भी टूर्नामेंट में यह पहला स्वर्ण पदक है, जो कलिंगा स्टेडियम में ओडिशा-टेनविक वेटलिफ्टिंग हाई परफॉरमेंस सेंटर में विदेशी कोचों के अधीन प्रशिक्षण लेते हैं। उनकी पिछली सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि 1 जनवरी, 2024 को अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में राष्ट्रीय Weightlifting चैम्पियनशिप में कांस्य पदक थी।

स्वयंजीत की सरियापाड़ा से सुवा तक की स्वर्णिम यात्रा एक रोमांचक कहानी है, जिसकी शुरुआत Weightlifting कोच गोपाल कृष्ण दास द्वारा उनके स्कूल में देखे जाने से हुई। लेकिन दास के लिए लड़के को ढेंकानाल के इनडोर स्टेडियम में अपने स्वयं संचालित प्रशिक्षण केंद्र में लाना आसान नहीं था, क्योंकि जूट मिल में काम करने वाले बिरंची प्रसाद साहू और उनकी पत्नी सौभागिनी अपने बेटे के वजन उठाने के विचार के खिलाफ थे। उन्हें डर था कि इससे उसकी लंबाई कम हो सकती है, उसकी कमर टूट सकती है और उसका भविष्य बर्बाद हो सकता है।

“स्वयंजीत के माता-पिता ने मुझे दूर रखने के लिए अपना घर भी बदल दिया। मुझे उन्हें यह समझाने में छह महीने लग गए कि उनके बेटे के साथ कुछ भी गलत नहीं होगा। मैं स्वयंजीत को जिम में लाने के लिए उत्सुक था, क्योंकि मैंने उसमें एक प्रतिभाशाली प्रतिभा देखी थी,” दास याद करते हैं, जो अब ओडिशा Weightlifting एचपीसी के ढेंकानाल उप-केंद्र के मुख्य कोच के रूप में काम करते हैं।

दास ने कहा, “स्वयंजीत ने सितंबर 2018 में प्रशिक्षण शुरू किया और भुवनेश्वर में एचपीसी में स्नातक होने से पहले ढेंकनाल में तीन साल तक अपने कौशल को निखारा। वह एक मेहनती भारोत्तोलक है और भविष्य में राज्य और देश के लिए और भी बड़ी उपलब्धियाँ जीत सकता है।”

मीना सांता का राष्ट्रीय रिकॉर्ड

बुधवार को ओडिशा के लिए एक और अच्छी खबर आई, जब भारतीय Weightlifting महासंघ (आईडब्ल्यूएलएफ) ने घोषणा की कि मीना सांता ने मंगलवार को सुवा में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतते हुए 55 किलोग्राम युवा वर्ग में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। मीना, जो ओडिशा Weightlifting एचपीसी की प्रशिक्षु भी हैं, ने स्वर्ण जीतने के लिए स्नैच में 81 किलोग्राम, क्लीन एंड जर्क में 99 किलोग्राम और कुल 180 किलोग्राम वजन उठाया।

Lifter Swayamjeet Sahu

ओडिशा Weightlifting संघ के अध्यक्ष चित्त रंजन स्वैन और सचिव के. रवि कुमार, जो ओलंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हैं, ने स्वयंजीत और मीना को उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई दी।