Tata Group Steel Industry: टाटा स्टील ने ओडिशा के कालीनगर में कच्चे इस्पात की क्षमता को 3 एमटीपीए से बढ़ाकर 8 एमटीपीए करने के लिए 27,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की. इसके साथ ही टाटा स्टील लिमिटेड के शेयरों में आज 1.71% की तेजी आई, जिससे इसका कुल मूल्य 152.10 रुपये हो गया.

इस निवेश के साथ ही कालीनगर भारत में टाटा स्टील का सबसे बड़ा निवेश स्थल बन गया है. नए ब्लास्ट फर्नेस से प्लांट की उत्पादन क्षमता बढ़ेगी और ऑटोमोटिव, इंफ्रास्ट्रक्चर, बिजली, जहाज निर्माण और रक्षा जैसे उद्योगों की मांग पूरी होगी.

नए ब्लास्ट फर्नेस की क्षमता 5,870 क्यूबिक मीटर होगी जिसे लंबे समय तक चलने वाले और पर्यावरण के अनुकूल डिजाइन के अनुसार डिजाइन किया गया है. इसमें चार टॉप कम्बशन स्टोव का उपयोग किया जाएगा जो भारत में पहली बार है और साथ ही दो प्रीहीटिंग स्टोव भी हैं जो हॉट मेटल उत्पादन में ईंधन की खपत को अनुकूलित करेंगे.

टाटा स्टील के सीईओ और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने इस नई सुविधा का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा, “भारत की सबसे बड़ी ब्लास्ट फर्नेस का चालू होना स्टील उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो क्षमता, प्रौद्योगिकी और स्थिरता में नए मानक स्थापित करेगा.

इस विस्तार के साथ, ओडिशा टाटा स्टील के लिए भारत में सबसे बड़ा निवेश गंतव्य बन गया है, जिसमें पिछले 10 वर्षों में कुल निवेश 1,00,000 करोड़ रुपये से अधिक है. नए संयंत्र में ऊर्जा वसूली को अधिकतम करने के लिए एक ड्राई गैस क्लीनिंग प्लांट स्थापित किया गया है.

इसके अलावा, 35 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता वाली दुनिया की सबसे बड़ी टॉप गैस रिकवरी टर्बाइन (टीआरटी) भी इस प्रक्रिया में शामिल होगी. कालीनगर संयंत्र के दूसरे चरण के विस्तार में अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं में एक पेलेट प्लांट, कोक प्लांट और कोल्ड रोलिंग मिल शामिल हैं, जो सभी उन्नत तकनीकों और टिकाऊ प्रथाओं को अपनाते हैं.

शेयरों में उछाल

टाटा स्टील लिमिटेड के शेयरों में आज 2.56 रुपये की तेजी आई, जिससे इसकी कुल कीमत 152.10 रुपये हो गई. यह बढ़त 1.71% रही, जबकि आज सुबह बाजार खुलने पर शेयर की कीमत 153.05 रुपये थी.

टाटा स्टील के शेयरों ने दिन में 150.65 रुपये का न्यूनतम और 153.34 रुपये का उच्चतम स्तर छुआ. कंपनी का मार्केट कैप इस समय 1.90 लाख करोड़ रुपये है. टाटा स्टील का 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर 184.60 रुपये और न्यूनतम स्तर 114.60 रुपये रहा है. इस कंपनी का डिविडेंड यील्ड 2.37% है.