इस्लामाबाद। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को बड़ा झटका तब लगा जब पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के अंतरराष्ट्रीय मीडिया अधिकार नहीं बिके. यह सीरीज 7 अक्टूबर को मुल्तान में शुरू होनी है, लेकिन पीसीबी के पास कोई अंतरराष्ट्रीय प्रसारक नहीं है, जिसका मतलब है कि इस सीरीज का प्रसारण पाकिस्तान के बाहर नहीं हो सकता. इसका मतलब बोर्ड के लिए बड़ा वित्तीय झटका भी होगा.

क्रिकेटपाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीसीबी ने तीन साल के अंतरराष्ट्रीय मीडिया अधिकार सौदे के लिए 21 मिलियन डॉलर की मांग की, लेकिन कोई भी बोली इस आंकड़े को पूरा करने के करीब नहीं पहुंची. पीसीबी को दो पाकिस्तानी कंपनियों से संयुक्त बोली मिली, जिसकी राशि लगभग 4.1 मिलियन डॉलर थी, जबकि विलो टीवी ने 2.25 मिलियन डॉलर की पेशकश की, हालांकि, पीसीबी सहमत नहीं हुआ. सबसे ऊंची बोली एक विदेशी कंपनी स्पोर्ट्स फाइव ने लगाई, जिसने 7.8 मिलियन डॉलर की पेशकश की, लेकिन पीसीबी ने इसे अस्वीकार कर दिया क्योंकि वे इतने कम मूल्य पर अधिकार नहीं बेचना चाहते थे.

इसके बाद पीसीबी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज और वेस्टइंडीज के खिलाफ महिला सीरीज के लिए फिर से टेंडर प्रक्रिया आयोजित की. दो पाकिस्तानी कंपनियों ने 99,000 डॉलर की संयुक्त बोली लगाई और पीसीबी ने इस सौदे पर सहमति जताई. पीसीबी ने 2024-26 की अवधि के लिए अंतरराष्ट्रीय मीडिया अधिकार बेचने का भी प्रयास किया, लेकिन कोई भी बोली मांग के 50 प्रतिशत के करीब भी नहीं थी. स्काई स्पोर्ट्स यूके में पाकिस्तान क्रिकेट का प्रसारणकर्ता रहा है, लेकिन चैनल ने अधिकार खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. पीसीबी सूत्रों के अनुसार, बोर्ड कम कीमत पर अधिकार बेच सकता है, हालांकि, इससे उन्हें भारी नुकसान होगा.

पाकिस्तान क्रिकेट की लोकप्रियता में गिरावट हाल के दिनों में उनके निराशाजनक प्रदर्शन से जुड़ी हो सकती है, जिसमें उन्हें घरेलू मैदान पर बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज हारना पड़ा. टीम ने तब भी खराब प्रदर्शन किया था जब इंग्लैंड ने 2022 में आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था, जिसमें उसे 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था.