विक्रम मिश्र, लखनऊ। शारदीय नवरात्रि में यूपी के सभी शक्तिपीठों/मठों और देवी स्थलों में भव्य आयोजन किए जाएंगे. योगी सरकार मंदिरों में धार्मिक सत्संग कार्यक्रम, दुर्गा सप्तशती पाठ और रामायण मंचन का आयोजन करेगी. जबकि नवरात्रि भर महिला सुरक्षा को आधार बनाते हुए मिशन शक्ति अभियान के तहत भी शक्ति स्वरूप की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिसके लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश भेजा जा चुका हैं.

नौ दिन होंगे कार्यक्रम
यूं तो उत्तर प्रदेश में नवरात्रि की कार्यक्रम की अधिसूचना जारी कर सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं. बावजूद इसके नवरात्रि में विशेष पूजा-अर्चना के लिए अष्टमी और नवमी पर विशेष कार्यक्रम होंगे. इसके लिए संस्कृति विभाग धन की व्यवस्था कराएगा. इन कार्यक्रमों के लिए लोक कलाकारों, भजन मंडलियों और कीर्तन मंडलियों का चयन डीएम की अध्यक्षता में संस्कृति विभाग की गठित समिति करेगी. जिसका समन्वय जिला सूचना और जनसंपर्क विभाग करेंगे.

इसे भी पढ़ें- Prayagraj Madarsa Fake Note Case: चारों आरोपियों की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर, चौंकाने वाले खुलासे होने की आशंका

मिशन शक्ति की प्रस्तावना पर होंगे कार्यक्रम

महिलाओं को सशक्त और उनके उत्थान को लेकर योगी सरकार जिस तरह के कार्यक्रम चला रही है. उसकी बानगी भी नवरात्र के आयोजन में दिखेगी. महिला और बालिका सुरक्षा से जुड़े जागरूकता कार्यक्रम और गोष्ठियां की जाएंगी. प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने लल्लूराम डॉट कॉम को बताया कि नवरात्रि के दौरान शक्ति की उपासना के लिए महिलाएं मंदिरों में पहुंचती हैं. जिस पर सरकार द्वारा महिला उत्थान के लिए चलाए जा रहे योजना मिशन शक्ति, एंटी रोमियो और अन्य योजना के बारे में जानकारी देंगे. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा मिशन शक्ति और महिला सुरक्षा से जुड़े कार्यक्रमों में महिलाओं और बालिकाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के भी निर्देश सभी जिलाधिकारियों/मंडलायुक्तों को भेजे गए हैं.

इसे भी पढ़ें- UP NEWS: स्कूली बच्चों से भरी बस पर कार्रवाई, ARTO पर धूप में खड़ी करवाने का आरोप