Rajasthan News: जयपुर. खान विभाग के प्रमुख शासन सचिव टी. रविकान्त ने कहा है कि राज्य में जीएसआई और एमईसीएल द्वारा मेजर मिनरल के 49 ब्लॉक तैयार कर लिए गए हैं. 16 ब्लॉकों की नीलामी की निविदा जारी कर दी गई है. वहीं अन्य ब्लॉक नीलामी पूर्व आवश्यक प्रक्रिया में हैं.

टी. रविकान्त सचिवालय में ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. ग्रुप में केन्द्र सरकार के खान विभाग, जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, एमईसीएल, आईबीएम, वन विभाग, आरएसएमईटी के साथ ही खान व भूविज्ञान विभाग के में प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे थे. उन्होंने कहा कि राजस्थान विपुल खनिज संपदा है इसलिए एक और जहां खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य को गति देनी होगी वहीं खोजे गए खनिजों की नीलामी प्रक्रिया में तेजी लानी होगी.

उन्होंने ये भी कहा कि राज्य में खनिज एक्सप्लोरेशन कार्य में लगी सभी संस्थाओं को परस्पर सहयोग व समन्वय से एक्सप्लोरेशन कार्य में तेजी लानी है. मेजर मिनरल में मुख्यतः लाइम स्टोन, कॉपर, गोल्ड, लेड जिंक आदि शामिल है और प्रदेश में इनके अच्छी मात्रा में डिपोजिट मिल रहे हैं. जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के उप महानिदेशक अनिध्य भट्टाचार्य ने बताया कि जीएसआई व एमईसीएल द्वारा अब तक प्रदेश में 126 जियोलोजिकल रिपोर्ट व जियोलोजिकल मेमोरेण्डम तैयार कर प्रस्तुत किए जा चुके हैं.

बैठक में भारत सरकार के निदेशक तकनीकी योगेन्द्र सिंह, जीएसआई के निदेशक संजय सिंह, सीनियर जियोलोजिस्ट हेमंत सिंह, आरएसएमईटी के सीईओ एनपी सिंह, अतिरिक्त निदेशक जियोलोजी एसएन डोडिया सहित आला अधिकारी मौजूद रहे.

पढ़ें ये खबरें भी