देहरादून. मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के निर्देशों पर खाद्य संरक्षा एवं औषधि नियंत्रक विभाग ने प्रदेशभर में देशी घी और मक्खन में मिलावट पर अंकुश लगाने के लिए व्यापक अभियान शुरू कर दिया है. राज्य के सभी जनपदों में शुरू हुए इस अभियान में देशी घी और मक्खन के साथ ही मिठाई की दुकानों से सैंपल लिए गए.

इसे भी पढ़ें- ‘बाबा’ के दर पर भक्तों का सैलाबः मौसम साफ होते ही केदरनाथ यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, हर रोज इतने हजार श्रद्धालु कर रहे दर्शन…

स्वास्थ्य सचिव और खाद्य आयुक्त डॉ.आर राजेश कुमार ने कहा कि राज्य में मिलावटी घी और मक्खन बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर लड्डू का सैंपल लेकर जांच के निर्देश दिए हैं साथ ही बाजार में बिकने वाले घी की जांच के लिए भी कहा गया है.

खाद्य विभाग के अपर आयुक्त ताजबर सिंह जग्गी ने कहा कि मिलावटी घी और मक्खन पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेशव्यापी अभियान शुरू कर दिया गया है. अधिकारियों को सभी जनपदों में मिठाइयों की दुकानों और देशी घी और मक्खन बेचने वालों की दुकानों पर छापेमारी के निर्देश गए थे, जिसको लेकर कार्रवाई शुरू हो गई है. जांच टीम द्वारा कई कंपनियों के घी और मक्खन के सैंपल भी लिये गए हैं.

इसे भी पढ़ें- ‘मौत की यात्रा’: बदरीनाथ धाम में पिता के सामने नदी में बहा बेटा, बचाने लगा दी छलांग, फिर जो हुआ…

उन्होंने कहा कि सैंपल का टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. यह अभियान मण्डल के उपायुक्त और जनपदीय अभिहित अधिकारी के नेतृत्व में संचालित किया जा रहा है. जिसमें वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी राज्य में स्थित विनिर्माण इकाइयों, भण्डारणकर्ता विक्रेताओं का सघन निरीक्षण कर स्थानीय एवं विभिन्न ब्रांडों के घी एवं मक्खन के विधिक एवं सर्विलांस नमूनों का संग्रहण करेंगे.

इसे भी पढ़ें- मौत बनकर दौड़ी BUS: 2 बाइक सवार युवक को रोडवेज की बस ने मारी ठोकर, 40 मीटर तक ले गई घसीटते, फिर…

गढ़वाल मंडल में डिप्टी कमिश्नर आर.एस रावत के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाया गया. देहरादून जनपद के विभिन्न स्थानों पर देशी घी व मक्खन की जांच की गई. विभिन्न सैंपलों के नमूने इकट्ठे कर जांच के लिए लैब भेजे गए. देहरादून जनपद के शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों हरबर्टपुर, सहसपुर और सुद्वोवाला में भी सघन छापेमारी अभियान चलाया गया.

इसे भी पढ़ें- ये रिश्ता क्या कहलाता है? फिल्म अभिनेत्री ने खुद को बताया BJP के पूर्व विधायक की पत्नी, लगाए गंभीर आरोप

कुमाऊं मण्डल में भी खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन उपायुक्त अनोज कुमार थपलियाल के नेतृत्व में टीम ने हल्द्वानी क्षेत्र में मिलावटी घी के विक्रय एवं भण्डारण के रोकथाम के लिए सघन निरीक्षण अभियान चलाकर नमूने जांच के लिए लैब भेजे. अभियान के दौरान टीम द्वारा मंगल पड़ाव, कालाढूंगी रोड एवं रामपुर रोड, हल्द्वानी स्थित घी के थोक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक