ई दिल्ली . दिल्ली में श्रमिकों के लिए अच्छी खबर . 7 महीने से जारी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का इंतजार अब खत्म हो गया है. CM आतिशी ने मासिक वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा कि पूरे देश में सबसे अधिक न्यूनतम मजदूरी दिल्ली सरकार देती है. उसी कड़ी में हर 6 माह पर महंगाई भत्ता बढ़ाने का प्रावधान भी है.

दिल्ली सचिवालय में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान CM आतिशी के साथ श्रम मंत्री मुकेश अहलावत भी मौजूद रहे. आतिशी ने कहा सरकार गठन के बाद हमने सबसे पहले यह काम किया है. श्रम विभाग के नए आदेश के बाद श्रमिकों के वेतन में हर माह 572 से लेकर 700 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी.

आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले 10 वर्षों से अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम लोगों को बेहतर जिंदगी देने के लिए सरकार चलाई है. मुफ्त बिजली, सस्ती बिजली, अच्छे स्कूल और मुफ्त बस यात्रा समेत कई सुविधाएं दी हैं. उसी के साथ दिल्ली के विकास में शामिल श्रमियों को देश में सबसे अधिक न्यूनतम मजदूरी देने का भी काम किया है. BJP और LG के विरोध के बाद भी केजरीवाल की सरकार ने यह काम किया.

2 बार महंगाई भत्ता बढ़ाने का भी प्रावधान आतिशी ने कहा कि न्यूनतम मजदूरी लेने वाले गरीब लोग हैं. मजदूरों का ना सिर्फ न्यूनतम वेतन बढ़ाया, बल्कि साल में 2 बार महंगाई भत्ता बढ़ाने का भी प्रावधान किया. गरीब विरोधी BJP ने इसका विरोध किया. LG ने विरोध किया, लेकिन हमने लड़कर उसे लागू कराया. अब हमने फिर उनके वेतन में बढ़ोतरी की है.

यूं फायदा होगा

दिल्ली में हर 6 माह में महंगाई भत्ता बढ़ाने का प्रावधान है. अक्तूबर 2023 में आखिरी बार महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. उसके बाद यह अप्रैल में बढ़ाया जाना था, लेकिन मुख्यमंत्री के जेल जाने और संबंधित विभाग के मंत्री के इस्तीफे के कारण यह लागू नहीं हो पाया है. अब नई सरकार के गठन के बाद इसमें बढ़ोत्तरी की गई है. जल्द ही इसका आदेश जारी होगा. महंगाई भत्ता जनवरी 2024 से बढ़ा हुआ लागू होगा.

दिल्ली CM को Z+ की सुरक्षा मिली

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को शपथ लेने के कुछ दिनों बाद Z श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. प्रोटोकॉल के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री को गृह मंत्रालय के निर्देश पर Z श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है. दिल्ली पुलिस सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के लिए पालियों में 22 सुरक्षाकर्मी तैनात करती है. Z श्रेणी की सुरक्षा में निजी सुरक्षा अधिकारी, एस्कॉर्ट और सशस्त्रत्त् सुरक्षा कर्मी भी शामिल होते हैं.