Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो रहा है, और मौसम विभाग ने 26 सितंबर को प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश की संभावना जताई है. विभाग के अनुसार, 11 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

इन जिलों में बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर शामिल हैं. मौसम विभाग ने बताया कि यह बारिश का दौर 29 सितंबर तक जारी रह सकता है, जिसमें मेघगर्जन की भी संभावना है.

मौसम विभाग ने 27 सितंबर को 23 जिलों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर और पाली शामिल हैं.

28 सितंबर को भी 24 जिलों में बारिश की संभावना है. इन जिलों में भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, करौली, कोटा, बाड़मेर, उदयपुर और जालोर शामिल हैं.

इस वर्ष बारिश के आंकड़ों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. पिछले साल की तुलना में 27 जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. 14 जिलों में 30 से 59 प्रतिशत तक अधिक बारिश दर्ज की गई है, जबकि 9 जिलों में सामान्य बारिश हुई है.

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के अधिकांश स्थानों पर अगले 3 से 4 दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है. दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के बीच हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन व्यापक बारिश की उम्मीद नहीं है. बारिश के थमने के बाद तापमान फिर से बढ़ने की आशंका है, जो 40 डिग्री के पार जा सकता है.